...तो इस तरह से फेसबुक को पछाड़ेगा गूगल!

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2015 - 10:44 AM (IST)

बैंगलूरः भारत की शुरूआती और कामयाब स्टार्टअप्स में शामिल इनमोबी को गूगल इंक खरीदना चाहता है। इनमोबी मोबाइल ऐडवर्टाइजिंग नैटवर्क मुहैया कराती है। बातचीत अंजाम तक पहुंची तो भारत में गूगल का यह पहला अक्वीजिशन होगा। दरअसल, मोबाइल डिवाइसेज पर ऐडवर्टाइजिंग के मामले में फेसबुक को चुनौती देने की स्ट्रैटिजी के तहत गूगल यह सौदा करना चाहता है।

सूत्रों के अनुसार गूगल बैंगलूर की इनमोबी का टैक्नॉलजी ड्यू डिलिजेंस शुरू करेगी और इसके बाद कमर्शल शर्तों पर बातचीत होगी। फाइनैंशल डिटेल्स पर अभी चर्चा तो नहीं हुई है लेकिन यह बात गौरतलब है कि फंडिंग के अगले राउंड के लिए इन्वेस्टर्स से बातचीत में इनमोबी 2 अरब डॉलर से ज्यादा के वैल्यूएशन की उम्मीद कर रही थी।

एक व्यक्ति ने बताया कि गूगल और इनमोबी की बातचीत पिछले साल सितंबर में शुरू हुई थी लेकिन बात नहीं बनी। अब दोबारा बातचीत शुरू हुई है। उन्होंने बताया, ''''वे अब औपचारिक रूप से बात कर रहे हैं। अगला कदम टैक्नॉलजी ड्यू डिलिजेंस का होगा।'''' दूसरे सूत्र ने बताया कि फेसबुक से मिल रही चुनौती की वजह से बातचीत में तेजी आई है।

उन्होंने बताया, ''''गूगल और इनमोबी, दोनों के लिए पिछले साल हालात अलग थे। मोबाइल पर तब गूगल को फेसबुक से आज जैसी चुनौती नहीं मिल रही थी, वहीं इनमोबी को भी भरोसा था कि फंड आसानी से मिल जाएगा।'''' उन्होंने बताया कि शेरपालो वेंचर्स के राम श्रीराम ताजा बातचीत में सक्रियता दिखा रहे हैं। दोनों ही कंपनियों में उन्होंने निवेश किया है। गूगल ने इस मामले में कॉमेंट देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह अटकलों पर बात नहीं करता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News