आरबीआई: कामागाटा मारू घटना पर जारी होंगे पांच रुपए के सिक्के

punjabkesari.in Friday, Mar 06, 2015 - 01:51 AM (IST)

मुंबई: कामागाटा मारू घटना के सौ साल पूरा होने पर रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही पांच रुपए के सिक्के जारी करेगा। इनका मुद्रण भारत सरकार द्वारा किया गया है। 
 
आरबीआई ने बताया जारी किये सिक्के हर प्रकार से वैध होंगे। वित्त मंत्रालय ने पिछले साल सितंबर में एक गजट नोटिफिकेशन जारी कर इन सिक्कों के मुद्रण की बात कही थी। इन सिक्कों के पृष्ठ भाग पर कामागाटा मारू जहाज का प्रतीक होगा और ऊपर की तरफ‘‘शताब्दि स्मरणोत्सव‘’तथा‘‘कोमागाटा मारू प्रसंग‘’लिखा होगा। नीचे की तरफ यही बातें अंग्रेजी में लिखी होंगी। ऊपर दाहिनी ओर‘‘1914-2014‘’लिखा होगा। सिक्कों के अग्र भाग पर अशोक स्तंभ का शेर वाला राष्ट्रीय प्रतीक होगा। इस पर‘‘सत्यमेव जयते‘’और‘‘भारत‘’लिखा होगा। साथ ही रुपये का चिह्न भी होगा। इन सिक्कों का वजन छह ग्राम होगा।
 
वर्ष 1914 में तत्कालीन पंजाब के 376 यात्रियों को लेकर एक जापानी जहाज‘कामागाटा मारू’हांगकांग, शंघाई, योकोहामा, वैकूवर और ब्रिटिश कोलंबिया होते हुये कनाडा पहुंचा। लेकिन वहां सिर्फ 24 यात्रियों को प्रवेश दिया गया जबकि शेष 352 समेत जहाज को वापस भेज दिया गया। यात्रियों में 340 सिख, 24 मुसलमान और 12 हिंदू थे। यह उन अनेक घटनाओं में से एक है जिसमें उस समय एशियाई प्रवासियों को अमेरिका और कनाडा में प्रवेश नहीं करने दिया जाता था। घटना के सौ साल पूरा होने पर सरकार ने पांच रुपये और 100 रुपये के सिक्के जारी करने की घोषणा की थी जिसमें पांच रुपये के सिक्कों का मुद्रण हो चुका है और रिजर्व बैंक जल्द इसे जारी करेगा। 
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News