IFon ने एप्पल को अदालत में घसीटा

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2015 - 02:53 AM (IST)

जालंधर (डिजीटल डैस्क): भारतीय आई.टी. कम्पनी आईवायस वैंचर ने आई फोन निर्माता अमरीकी कंपनी एप्पल पर ट्रेड मार्क को लेकर मुकद्दमा दायर करवाया है। कंपनी का दावा है कि भारत में  IFon नाम का ट्रेड मार्क उसके पास है, लिहाजा वह भारत में आई फोन की पेटैंट अर्जी को चुनौती दे रही है।

कंपनी ने भारत में एप्पल को आई फोन ब्रांड नेम के लिए दिए गए और सुरक्षित रखे गए अधिकारों को लेकर 4 केस दायर किए हैं। आई वायस ने एक बयान में कहा है कि कंपनी IFon के नाम से सस्ते स्मार्ट फोन भारतीय बाजार में उतारने जा रही है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि आई फोन ब्रांड नेम उसके लिए चुनौती बन गया है और आई फोन ब्रांड के कारण कंपनी को वर्ष 2008-2009 के दौरान कभी न पूरा हो सकने वाला घाटा हुआ है।

आई वायस ने कहा कि आई फोन ब्रांड के कारण वह पहले अपना बिजनैस नहीं शुरू कर सकी लेकिन अब कंपनी ने बाजार में अपना बिजनैस शुरू करने का फैसला किया है, लिहाजा उसके लिए अपने ब्रांड नेम आई फोन को सुरक्षित करना जरूरी है। एप्पल भारत में विस्तार के लिए बड़ी योजना तैयार कर रहा है और कंपनी का इरादा आने वाले समय में भारत में 500 रिटेल स्टोर खोलने का है। एप्पल के पास कानूनी पचड़ों से निपटने के लिए वकीलों की लंबी-चौड़ी फौज है और इसके अलावा कंपनी के पास मामले में आपसी सहमति से सैटलमैंट के जरिए मानने का विकल्प भी खुला रहेगा।  अमरीका में एक अदालत द्वारा एप्पल को हाल ही में टैक्सास की एक कंपनी द्वारा दायर मामले में करीब 533 मिलियन डॉलर का हर्जाना भरने का आदेश दिया गया था। स्मार्ट फ्लैश एल.एल.सी नाम की इस कंपनी ने एप्पल पर आई ट्यून के पेटैंट को लेकर मुकद्दमा ठोका था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News