फोल्ड करके कहीं भी लेजा सकते है ये नया कीबोर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2015 - 06:39 PM (IST)

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने एक नया की-बोर्ड लांच किया है। इस की-बोर्ड की खासियत यह है कि इसे आप फोल्ड करके भी रख सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने सबसे पहले आईओएस, ऐंड्रॉयड और विंडोज पर काम करने वाला पहला यूनिवर्सल की-बोर्ड सितंबर में लॉन्च किया था। अब कम्पनी इस की-बोर्ड का वह वर्जन लेकर आ रही है जिसे आप फोल्ड करके रख सकते हैं। 

माइक्रोसॉफ्ट का ''यूनिवर्सल फोल्डेबल कीबोर्ड'' ओरिजनल की-बोर्ड जैसा ही है और इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है जिससे यह कई डिवाइसेज के साथ काम कर सकता है। लेकिन इसमें विंडोज़ बटन नहीं है। इस कीबोर्ड का ओरिजनल वर्शन फोल्ड नहीं होता था। लेकिन, इस वर्शन को इसमें लगे मैगनेट्स की मदद से आप फोल्ड कर के रख सकते हैं और कहीं भी कैरी कर सकते हैं।

इस कीबोर्ड में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी फंक्शन कीज़ नहीं रखी हैं। लेकिन ऑडियो कंट्रोल्स, सर्च फंक्शनैलिटी और दूसरे इस्तेमाल के लिए एक फंक्शन की रखी गई है। यह कीबोर्ड दो डिवाइसेज से एक-साथ पेयर किया जा सकता है और दोनों के बीच एक टच से इसे स्विच किया जा सकता है।  

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज डिवाइसेज के लिए बेहतरीन की-बोड्र्स और माउस बनाए हैं। अगर कम्पनी आईओएस और ऐंड्रॉयड के लिए भी अच्छे कीबोड्र्स बनाती है तो काफी फायदे में रह सकती है। माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि इसकी कीमत 99.95 डॉलर यानी करीब 6200 रुपये होगी। इसे जुलाई में रिलीज किया जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News