दिल्ली चुनाव की हार से प्रभावित नहीं होगा आर्थिक सुधारः जेतली

punjabkesari.in Thursday, Feb 12, 2015 - 04:52 PM (IST)

नई दिल्लीः वित्त मंत्री अरूण जेतली ने अर्थव्यवस्था के तीव्र गति से आगे बढने का हवाला देते हुए आज कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी को मिली कडी शिकस्त के बावजूद सरकार सुधार के एजेंडे से पीछे नहीं हटेगी।
 
जेतली ने कहा कि सरकार आर्थिक सुधार जारी रखने के लिए कटिबद्ध है क्योंकि इससे निवेश बढने के साथ ही रोजगार सृजित होंगे और गरीबी उन्मूलन में मदद मिलेगी।  सत्तर सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी को 67 सीटें मिलने और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मात्र तीन सीटों पर सिमटने के बारे में उन्होंने कहा, ''हकीकत यह है कि हमने सत्ता में आने केबाद चार चुनाव जीते हैं और एक नहीं जीत पाए। इसके आधार पर यह नही माना चाहिए कि हमने जो प्रक्रिया शुरू की थी उसमें आगे शिथिलता लाई जाएगी।''
 
जेतली ने सुधार और अर्थव्यवस्था में आ रही तेजी का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था तीव्र गति से आगे बढ रही है। सरकार के आर्थिक आंकडो और महंगाई के लिए आधार वर्ष में बदलाव किए जाने केबाद चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में विकास दर बढकर 7.5 प्रतिशत पर पहुंच गई है जो चीन के 7.3 प्रतिशत से अधिक है।
 
सरकार को चालू वित्त वर्ष में विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने की उम्मीद है जो पिछले वित्त वर्ष में 6.9 प्रतिशत रही थी। वित्त मंत्री इस महीने के अंत में अगले वित्त वर्ष का बजट पेश करने वाले हैं। दिल्ली चुनावों में मिली कडी शिकस्त से मोदी सरकार के बजट में लोक लुभावन घोषणाएं करने की उम्मीद बढ गई है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News