‘एप्स पर वॉयस कॉल से मोबाइल कंपनियों के लिए आय का नया रास्ता खुलेगा’

punjabkesari.in Sunday, Feb 01, 2015 - 05:55 PM (IST)

नई दिल्ली: संदेश भेजने वाले एप्स के बढ़ते उपयोग से ‘वॉयस कॉल’ आय में कमी को लेकर दूरसंचार कंपनियों की चिंता के बीच हाइक मैसेंजर का कहना है कि वास्तव में इस प्रकार की सेवाएं दूरसंचार कंपनियों के लिए ‘आय का बढिय़ा स्रोत’ बन सकती हैं।  यह दिलचस्प है कि हाइक का संचालन केविन मित्तल कर रहे हैं जो भारती इंटरप्राइजेज तथा जापान की साफ्टबैंक कारपोरेशन का संयुक्त उद्यम है। 

भारती समूह देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारतीय एयरटेल का परिचालन कर रहा है। कंपनी इंटरनेट काल्स पर मुफ्त में बातचीत की पेशकश तथा मोबाइल फोन पर बातचीत से संबद्ध ‘आेवर द टाप’ (आेटीटी) योजनाओं की आलोचना करती रही है।  

हाइक मैसेंजर के संस्थापक और सीईआे केविन भारती मित्तल ने एक न्यूज एजैंसी के साथ बातचीत में कहा, ‘‘हमारा मानना है कि यह कोई बड़ी चुनौती नहीं है....।’’  उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि अगर इसके कारण वायस मिनट्स घटता भी है तो आपके लिए आय के दूसरे रास्ते खुलेंगे। लोग डेट पैक खरीदेंगे और इस तरीके से आपको आय का एक नया जरिया मिलेगा। दीर्घकाल में यह सबके लिए फायदेमंद है।’’  

हाइक ने अपने मंच पर मुफ्त वॉयस कालिंग शुरू किए जाने की घोषणा की। यह घोषणा एेसे समय की गई है जब मोबाइल कंपनियां यह मांग कर रही है कि हाइक, व्हाएट्स एप, लाइन, स्काइप समेत अन्य आेटीटी कंपनियों को नियमन के अंतर्गत लाया जाए।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News