मिलकर काम करेंगे भारत-अमरीका

Sunday, Jan 18, 2015 - 05:34 AM (IST)

वाशिंगटन (प.स.): अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी का भारत दौरा बेहद सफल रहा और उन्होंने भारत के साथ संबंधों में मजबूती लाने के लिए देश में आगे की प्रक्रियाओं की रूपरेखा तैयार की है। ओबामा प्रशासन में आर्थिक और कारोबार मामलों के सहायक विदेश मंत्री चाल्र्स रिवकिन ने इस बात का उल्लेख किया कि अमरीका ‘सांझा लक्ष्यों’ को पाने के लिए भारत जैसे वास्तविक ‘डिजीटल इंडिया’ के साथ काम करने को तैयार है।

उन्होंने कहा, ‘‘अमरीका भारत सरकार के ‘डिजीटल इंडिया’ जैसे परिवर्तनकारी एजैंडे का पूरा समर्थन करता है।’’ इसे पाने का मतलब यह है कि समान शर्तों और बिना किसी बाधा के बाहरी कंपनियों की भागीदारी को स्वीकृति दी जाए। रिवकिन ने कहा-अमरीका का आई.टी. क्षेत्र विनिर्माण क्षेत्र में भारतीय पहल के समर्थन को तैयार है।

दूरसंचार ऑप्रेटरों को मिलेगा पर्याप्त स्पैक्ट्रम
रविशंकर प्रसाद ने दूरसंचार ऑप्रेटरों को आश्वस्त किया कि सरकार फरवरी में नीलामी के दौरान मोबाइल फोन ऑप्रेटरों को पर्याप्त स्पैक्ट्रम उपलब्ध कराएगी। रक्षा विभाग के स्पैक्ट्रम छोडऩे का मामला सुलझा लिया गया है तथा उनके पास पिछले 7 से 8 साल से और जितने भी स्पैक्ट्रम शेष थे उसे भी ले लिया गया है और नीलामी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से पूरी की जाएगी।     

Advertising