एक दिन में करीब एक लाख यात्रियों ने भरी उड़ान

Wednesday, Aug 26, 2020 - 02:44 PM (IST)

नई दिल्लीः देश का विमानन क्षेत्र धीरे-धीरे पटरी पर आता दिख रहा है और मंगलवार को हवाई यात्रियों की संख्या पूर्णबंदी के बाद पहली बार 99 हजार के पार पहुंच गई। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 25 अगस्त को 984 उड़ानों में 99,558 यात्रियों ने सफर किया। यह 25 मई को नियमित घरेलू विमान सेवा शुरू होने के बाद यात्रियों की सर्वाधिक संख्या है। इससे पहले 24 अगस्त को पहली बार घरेलू उड़ानों की संख्या एक हजार के पार रही थी। सोमवार को 1,012 उड़ानों में 95,850 यात्रियों ने सफर किया था। 

पूर्णबंदी के दौरान 25 मार्च से देश में सभी तरह की नियमित यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। दो महीने बाद 25 मई से कोविड-19 से बचाव के उपायों वाले दिशा-निर्देशों के साथ सीमित संख्या में घरेलू यात्री उड़ानों की अनुमति दी गई। पूर्णबंदी से पहले हर दिन औसतन तीन लाख यात्री घरेलू मार्गों पर यात्रा करते थे। 

नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अभी शुरू नहीं की गई हैं लेकिन कुछ देशों के साथ द्विपक्षीय समझौतों के तहत बेहद सीमित संख्या में उड़ानें शुरू की गई हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए छह मई से ही वंदे भारत मिशन के तहत उड़ानों का परिचालन हो रहा है। 

jyoti choudhary

Advertising