अब भारत में ही बनेंगे Apple के महंगे आईफोन, पैदा होंगी 25 हजार नई नौकरियां

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 01:39 PM (IST)

नई दिल्लीः एप्पल का फोन पसंद करने वाले भारतीयों के लिए बड़ी खुशखबरी है। एप्पल इंक वर्ष 2019 की शुरूआत से भारत में iPhones की असेंबलिंग शुरू कर देगी। वह फॉक्सकॉन की लोकल यूनिट के माध्यम से ऐसा करेगी। ताइवान की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर कंपनी जल्द ही भारत में प्रोडक्ट की असेंबलिंग शुरू कर देगी। इस विस्तार से भारत में 25 हजार नई नौकरियां पैदा होंगी। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

PunjabKesari

सबसे महंगे मॉडल्स की होगी असेंबलिंग
सबसे अहम बात यह है कि फॉक्सकॉन भारत में अपने प्रमुख iPhone X फैमिली के फोन जैसे सबसे ज्यादा महंगे मॉडल्स की असेंबलिंग करेगी। सूत्र ने कहा कि इससे भारत में एप्पल का बिजनेस नए स्तर पर पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि यह काम फॉक्सकॉन की तमिलनाडु के श्रीपेरुम्बुदुर स्थित प्लांट में होगा।

PunjabKesari

विस्तार पर 25 अरब का होगा निवेश
फॉक्सकॉन पहले से ही श्योमी (Xiaomi Corp) के फोन बना रही है। तमिलनाडु के इंडस्ट्रीज मिनिस्टर एम. सी. संपत ने बताया कि कंपनी आईफोन प्रोडक्शन में निवेश सहित प्लांट के विस्तार पर 25 अरब रुपए का निवेश करेगी। उन्होंने कहा कि इससे 25 हजार नई नौकरियां पैदा होंगी। एक अन्य सूत्र ने फॉक्सकॉन की भारत में आईफोन की असेंबलिंग की योजना की पुष्टि की। 

PunjabKesari

भारत में बिकते हैं सस्ते आईफोन
अभी तक एप्पल बेंगलुरु में विस्ट्रन कॉर्प की लोकल यूनिट के माध्यम से भारत में एसई और 6एस जैसे सस्ते मॉडल्स असेंबल करती थी। भारत में उसकी बिक्री सस्ते फोन पर ही केंद्रित है। एप्पल की भारत में होने वाली कुल बिक्री में आधी से ज्यादा हिस्सेदारी सस्ते फोन की ही है। एप्पल ने बीते साल ही अपना महंगा फोन iPhone X लॉन्च किया था लेकिन नए वर्जन iPhone XS and XR की बिक्री शुरू करने के कारण कंपनी ने उसका उत्पादन घटा दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News