Apple शामिल होगी सेल्फ ड्राइविंग कारों की 'रेस' में

punjabkesari.in Sunday, Apr 16, 2017 - 03:35 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्कोः एप्पल जल्द ही अपनी पहली सेल्फ ड्राइविंग कार लोगों के बीच ला सकती है। लंबे वक्त से चली आ रही कयासबाजियों को विराम देते हुए एप्पल ने शुक्रवार को इस बात से पर्दा उठाया कि कैलिफोर्निया डिपार्टमेंट आॅफ मोटर वीइकल्ज ने कंपनी को सेल्फ ड्राइविंग कार की पब्लिक रोड्स पर टेस्टिंग की इजाजत दे दी है।

इस परमिट के तहत कंपनी को 3 वाहन चलाने की अनुमति मिली है। ये 2015 लेक्सस आरएक्स हाइब्रिड एसयूवी हैं और इनमें 6 ड्राइवर भी टेस्टिंग के दौरान मौजूद रहेंगे। दरअसल, अमरीकी नियमों के अनुसार, सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग के दौरान उनमें ड्राइवर का होना अनिवार्य है ताकि किसी जरूरत पर कार को नियंत्रित किया जा सके। लंबे समय से ऐसी खबरें आ रही थी कि एप्पल आॅटोनोमस वीइकल टैक्नॉलजी में कदम रखने वाली है। आखिरकार, कंपनी ने सेल्फ ड्राइविंग कार बाजार में कदम रखने के बारे में कंफर्मेशन दे दी है।

एप्पल ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए बताया कि कंपनी ट्रैफिक कन्जेशन और रोजाना होने वाली दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाकर कई लोगों की जान बचाना चाहती है। सेल्फ ड्राइविंग कार बाजार भविष्य के लिहाज से एक बेहतर मौके वाला बाजार साबित हो सकता है। एप्पल ने इसी को देखते हुए स्मार्टफोन्स, टैबलेट्स और कंप्यूटर्स से आगे कदम बढ़ाया है।

एप्पल दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी बनी हुई है। सेल्फ ड्राइविंग कारों के मामले में एप्पल का सीधा मुकाबला उन 29 कार कंपनियों से होगा जो पहले से ही इस सेक्टर में बनी हुई हैं। इनमें फोड, जनरल मोटर्स, बीएमडब्ल्यू, फॉम्सवैगन और टेस्ला प्रमुख आॅटो कंपनियां हैं। इतना ही नहीं, ऐपल का गूगल से बड़ी चुनौती मिलेगी जो पहले से ही अपनी सेल्फ ड्राइविंग कारों की टेस्टिंग कर रही है।

गूगल ने जबसे इस क्षेत्र में कदम रखा है, तबसे अब तक 8 वर्षों में गूगल वायमो कारों ने कुल 20 लाख मील से भी ज्यादा का सफर तय कर लिया है। 246 बिलियन डॉलर कैश वाली कंपनी ऐपल के लिए तकनीक खरीदना कोई बड़ी बता नहीं होगी। इस लिहाज से देखें तो कंपनी का प्रयोग सफल रहने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, ऐपल टेस्ला जैसी कंपनी को खरीद भी सकती है, जिसकी कुल मार्कीट वैल्यू तकरीबन 50 बिलियन डॉलर के आसपास है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News