एप्पल ने सैमसंग को चुकाया 7100 करोड़ रुपए का जुर्माना, जानें क्या है वजह

punjabkesari.in Wednesday, Jul 15, 2020 - 01:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः स्मार्टफोन बाजार में एप्पल और सैमसंग भले ही एक-दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं, लेकिन आपको शायद ही पता हो कि एप्पल अपने आईफोन स्मार्टफोन्स के लिए सैमसंग से डिस्प्ले खरीदती है। हालांकि कम डिस्प्ले खरीदने के चलते एप्पल को हर्जाना चुकाना पड़ा है। 9to5Mac के अनुसार, डिस्प्ले सप्लाई चेन कंसल्टेंट (DSCC) की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

PunjabKesari

रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल ने सैमसंग को करीब 950 मिलियन डॉलर (करीब 7156 करोड़ रुपए) का जुर्माना दिया है। सैमसंग एप्पल को OLED डिस्प्ले की सप्लाई करती है। जुर्माने से मिली रकम का फायदा सैमसंग को यह हुआ कि कि कंपनी के डिस्प्ले बिजनेस की दूसरी तिमाही का रेवेन्यू काफी बढ़ गया है। इतना ही नहीं, लॉस में चल रही कंपनी अब प्रॉफिट में आ गई है।

PunjabKesari

appक्यों देना पड़ता है जुर्माना
बता दें कि यह पहली बार नहीं जब ऐसा हुआ है। पिछले साल भी कम डिस्प्ले पैनल्स खरीदने के चलते एप्पल को मोटी रकम चुकानी पड़ी थी। उस समय कंपनी ने सैमसंग को 684 मिलियन डॉलर दिए थे। इस साल Covid-19 के चलते कमजोर काम और बिक्री के कारण एप्पल ज्यादा आईफोन नहीं बेच पाई है। दरअसल एक रिपोर्ट की मानें तो सैमसंग और एप्पल के बीच हर साल एक तय लिमिट की डिस्प्ले खरीदने की डील है। उससे कम डिस्प्ले पैनल्स खरीदने पर एप्पल को हर्जाना देना पड़ता है।

PunjabKesari

ऐसा कहा जा रहा है कि अब एप्पल आईफोन की डिस्प्ले के लिए सैमसंग की जगह कोई नया सप्लायर ढूंढ रही है। इस बात की पुष्टि तो नहीं हुई है लेकिन कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि एप्पल चीन के BOE टेक्नॉलजी ग्रुप के साथ बातचीत कर रही है। अगर बात आगे बढ़ती है तो 2021 में आने वाले आईफोन्स में नई कंपनी के डिस्प्ले पैनल्स देखने को मिल सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News