Apple अप्रैल से चेन्नई में Foxconn प्लांट में iPhone 13 का शुरू कर सकती है प्रोडक्शन

punjabkesari.in Monday, Mar 14, 2022 - 01:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत में आईफोन 13 का प्रोडक्शन जल्द ही शुरू हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, भारत में लॉन्च होने के सात महीने बाद Apple अप्रैल से चेन्नई के पास श्रीपेरंबुदूर में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर कंपनी फॉक्सकॉन के प्लांट में iPhone 13 का मैन्युफैक्चरिंग शुरू करने की उम्मीद है। फोन डोमेस्टिक और एक्सपोर्ट मार्केट दोनों के लिए होंगे।

बता दें कि फॉक्सकॉन एप्पल के लिए आईफोन बनाती है। चेन्नई प्लांट में iPhone 13 का प्रोडक्शन जनवरी से शुरू होना था लेकिन फूड प्वाइजनिंग के बारे में महिला श्रमिकों द्वारा दिसंबर में विरोध के बाद Apple द्वारा प्रोडक्शन को निलंबित करने के बाद इसे स्थगित करना पड़ा। Apple के प्रवक्ता ने फिलहाल इस खबर का जवाब नहीं दिया।

Foxconn दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कॉन्ट्रैक्टर कंपनी है जो कि एप्पल की प्रमुख सप्लायर भी है। पिछले कुछ सालों में कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हिकल (EVs) और सेमीकंडक्टर जैसे क्षेत्रों में अपना दायरा बढ़ाया है।

हाल ही में ऑयल और माइनिंग की दिग्गज कंपनी वेदांता और फॉक्सकॉन ने एक ज्वाइंट वेंचर (JV) बनाने का ऐलान किया है। Foxconn अब वेदांता के साथ जेवी में सेमीकंडक्टर्स बनाएगी। भारत सरकार मेक इन इंडिया पहल के साथ भारत में सेमीकंडक्टर्स बनाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसी योजना के तहत फॉक्सकॉन और वेदांता भारत में अब सेमीकंडक्टर्स बनाएगी।

नए जेवी में वेदांता के पास मेजॉरिट स्टेक होगा। इस मामले की जानकारी रखने वाले दो पार्टीज ने बताया कि वेदांता के चेयरमैन अनिल अग्रवाल ही नई जेवी के चेयरमैन होंगे। वेदांता और फॉक्सकॉन ग्रुप ने एक बयान जारी करके बताया कि देश में सेमीकंडक्टर्स बनाने के पीएम नरेंद्र मोदी के विजन को सपोर्ट करने वाली यह पहली कंपनी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News