Apple फिर बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी, 58.29 लाख करोड़ रुपए हुई वैल्यू

punjabkesari.in Wednesday, Feb 06, 2019 - 01:33 PM (IST)

सैन फ्रांसिस्कोः एप्पल एक बार फिर दुनिया की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है। मंगलवार को एप्पल ने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया। एप्पल का वैल्यूएशन 58.29 लाख करोड़ रुपए (82,100 करोड़ डॉलर) हो गया। माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप 58.14 लाख करोड़ रुपए (81,900 करोड़ डॉलर) है। 57.93 लाख करोड़ रुपए (81,600 करोड़ डॉलर) के साथ अमेजॉन तीसरे नंबर पर है।

PunjabKesari

एप्पल से शेयर में 5 सेशन से तेजी का रुख
एप्पल का शेयर मंगलवार को 1.71% के फायदे में रहा। पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन से इसमें तेजी बनी हुई थी। इस वजह से कंपनी के मार्केट कैप में इजाफा हुआ। नवंबर में एप्पल को पीछे छोड़ माइक्रोसॉफ्ट सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी बन गई थी। 16 साल बाद ऐसा हुआ था लेकिन जनवरी में अमेजॉन ने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया था। पिछले दिनों माइक्रोसॉफ्ट फिर से नंबर-1 हो गई थी।

PunjabKesari

एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच चुकी है एप्पल
अगस्त 2018 में एप्पल का मार्केट कैप एक ट्रिलियन डॉलर (68 लाख करोड़ रुपए) पहुंच गया था। यह मुकाम हासिल करने वाली एप्पल दुनिया की दूसरी कंपनी बन गई थी लेकिन आईफोन की बिक्री घटने की वजह से इसे नुकसान हुआ। इसलिए, एप्पल के शेयर में गिरावट आई और कंपनी मार्केट कैप में माइक्रोसॉफ्ट और अमेजॉन से पिछड़ती गई।

PunjabKesari

अमेजॉन ने था पछाड़ा 
अमेरिका की दिग्गज ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी अमेजन ने 4 सितंबर 2018 को शेयर बाजार में ट्रिलियन डॉलर यानी एक खरब डॉलर कीमत का आंकड़ा छूने वाली दुनिया की महज दूसरी कंपनी बन गई थी। सिलिकॉन वैली की एप्पल ने महज एक महीने पहले ही ये कारनामा करने वाली दुनिया की पहली कंपनी होने का गौरव हासिल किया था। सिएटल स्थित अमेजॉन को उसके मालिक जैफ बेजॉस ने शुरुआत में किताबें बेचने वाली कंपनी के तौर पर शुरू किया था। बेजॉस आज की तारीख में अमेरिका के एक नामचीन समाचार पत्र द वॉशिंगटन पोस्ट के मालिक भी हैं। 

हालिया सालों में पूरी दुनिया में कई करोड़ उपभोक्ताओं को ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ आकर्षित करने वाली अमेजन भारत में भी एक बड़े एफडीआई निवेशक के तौर पर उभरी है। अकेले इस साल अमेजन के शेयरों ने स्टॉक मार्केट में करीब 75 फीसदी की उछाल हासिल की और कंपनी के बाजारी पूंजीकरण में करीब 435 अरब डॉलर का इजाफा किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News