एप्पल-फॉक्सकॉन संयंत्र विनिर्माण, गहन तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देगा: चंद्रशेखर

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 12:30 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बृहस्पतिवार को कहा कि कर्नाटक में एप्पल-फॉक्सकॉन कारखाने की स्थापना से पूरे इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा मिलेगा। गौरतलब है कि हाल में कर्नाटक में 300 एकड़ में एप्पल-फॉक्सकॉन कारखाने की स्थापना की घोषणा की गई थी। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री चंद्रशेखर ने बेंगलुरु में अपने मंत्रालय और नैसकॉम के 'इंटरनेट ऑफ थिंग्स और एआई पर उत्कृष्टता केंद्र' द्वारा आयोजित गहन तकनीक सम्मेलन में यह बात कही। 

मंत्री ने कहा कि कोविड के बाद इलेक्ट्रॉनिक वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं को फिर से आकार दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत न केवल संरचना के मामले में बल्कि अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और अगली पीढ़ी के उत्पादों एवं उपकरणों के विनिर्माण के लिए भी तेजी से प्रासंगिक होता जा रहा है। चंद्रशेखर ने कहा कि मोदी सरकार के सत्ता संभालने के बाद से डिजिटल अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में अवसरों का तेजी से विस्तार हुआ है। इसमें इंटरनेट उपभोक्ता तकनीक, एआई, डेटा आधारित अर्थव्यवस्था, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्र शामिल हैं। 

बयान में कहा गया कि चंद्रशेखर ने बेंगलुरु के ठीक बाहर एप्पल के आपूर्तिकर्ताओं में से एक फॉक्सकॉन द्वारा स्थापित किए जा रहे 300 एकड़ में फैले कारखाने का उल्लेख किया और कहा कि यह युवाओं के लिए नए अवसर खोलेगा। उन्होंने कहा कि यह संयंत्र राज्य में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण और गहन तकनीकी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News