Apple Export: भारत से iPhone निर्यात अप्रैल-मई में 2 बिलियन डॉलर तक पहुंचा

punjabkesari.in Wednesday, Jun 12, 2024 - 04:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टेक जाइंट कंपनी Apple Inc ने भारत से iPhone के निर्यात पर जोर दिया है। चालू वित्तीय वर्ष (FY25) के पहले दो महीनों में निर्यात मूल्य $2 बिलियन से अधिक हो गया है। यह देश के कुल iPhone उत्पादन ($2.6 बिलियन) का 81 प्रतिशत है। मई में, Apple ने अप्रैल के समान प्रदर्शन दोहराते हुए फिर से $1 बिलियन से अधिक के iPhones का निर्यात किया। Apple Inc के प्रवक्ता ने इस विषय पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

वित्तीय वर्ष 2025 (FY25) में तीन Apple Inc विक्रेताओं के उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना के तहत उत्पादन मूल्य $10.2 बिलियन (निर्यात सहित) तक पहुंचने का लक्ष्य है। उन्होंने केवल दो महीनों में उस लक्ष्य का 25 प्रतिशत हासिल कर लिया है।

अब तक FY25 में, Apple के प्रमुख विक्रेता Foxconn Hon Hai ने कुल निर्यात का 65 प्रतिशत योगदान दिया है, Wistron ने 24 प्रतिशत और शेष 11 प्रतिशत Pegatron से आया है। सभी तीन iPhone विक्रेता स्मार्टफोन पीएलआई योजना में भागीदार हैं, और अभी पांच साल की योजना के चौथे वर्ष में प्रवेश कर लिया है।

Apple, जिसके पास दुनिया की सबसे बड़ी ग्लोबल वैल्यू चेन (GVC) है, ने वित्तीय वर्ष 2024 (FY24) में भारत में कुल $14 बिलियन फ्री-ऑन-बोर्ड (FOB) मूल्य के iPhone का उत्पादन किया। यह आंकड़ा भारत में Apple की बढ़ती उत्पादन क्षमताओं और स्मार्टफोन पीएलआई योजना के तहत कंपनी के सफल संचालन को दर्शाता है। इन iPhones का बाजार मूल्य लगभग $22 बिलियन होने का अनुमान है। यह आंकड़ा भारत में Apple की उत्पादन क्षमताओं और बाजार में उसकी स्थिति को दर्शाता है। FY24 में Apple ने $10 बिलियन मूल्य के iPhones का निर्यात किया, जो वर्ष के उत्पादन के FOB मूल्य का 70 प्रतिशत था।

तेजी से बढ़ते iPhone निर्यात ने FY24 में भारत के मोबाइल फोन निर्यात को $15.5 बिलियन तक बढ़ा दिया। यह FY23 के $11.1 बिलियन मोबाइल फोन निर्यात की तुलना में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि है। मोबाइल फोन के नेतृत्व में इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। वित्तीय वर्ष 2023 (FY23) में $23.6 बिलियन के निर्यात मूल्य के साथ छठे स्थान पर रहने के बाद, FY24 में यह निर्यात $29.1 बिलियन तक पहुंच गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 23 प्रतिशत की वृद्धि है।

यह उछाल भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन और निर्यात क्षमताओं में सुधार का संकेत देता है, जो वैश्विक बाजार में देश की प्रतिस्पर्धात्मकता को बढ़ाता है। इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात, जिसमें मुख्य रूप से मोबाइल फोन शामिल हैं, FY23 में छठे स्थान (निर्यात मूल्य $23.6 बिलियन) से FY24 में पांचवें स्थान (निर्यात मूल्य $29.1 बिलियन) पर पहुँच गया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 23 प्रतिशत की वृद्धि है। FY24 में, iPhone निर्यात ने भारत के कुल इलेक्ट्रॉनिक्स निर्यात का 35 प्रतिशत और कुल मोबाइल फोन निर्यात का 65 प्रतिशत हिस्सा बनाया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News