एक और बैंक घोटाला आया सामने, भूषण स्टील एंड पावर ने इलाहाबाद बैंक को लगाई 1775 करोड़ की चपत

punjabkesari.in Sunday, Jul 14, 2019 - 11:45 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नेशनल बैंक के बाद अब एक और सरकारी बैंक इलाहाबाद बैंक ने शनिवार को भूषण पावर एंड स्टील लिमिटेड (बीपीएसएल) कंपनी द्वारा करीब 1,775 करोड़ रुपए से ज्यादा की धोखाधड़ी की बात कही है। कंपनी और इसके निदेशकों के खिलाफ फोरेंसिक ऑडिट जांच के नतीजे और सीबीआई की एफआईआर के आधार पर इलाहाबाद बैंक ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) को दी गई अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बैंकिंग व्यवस्था से फंड का हेरफेर किया गया और 1,774.82 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की गई। 

PunjabKesari

बीते हफ्ते ही पीएनबी ने 3,805.15 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की शिकायत भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से की थी। इसमें कहा गया था कि फोरेंसिक ऑडिट में सामने आया है कि कंपनी ने कर्जदाता बैंकों के समूह से फंड जुटाने के लिए दस्तावेजों और खातों में हेरफेर किया। बैंक ने इसकी सूचना आरबीआई के साथ शेयर मार्केट को भी दी थी। 

PunjabKesari

इस संदर्भ में इलाहाबाद बैंक ने कहा कि भूषण स्टील कंपनी ने उसके फंड का दुरुपयोग किया और बहीखातों में गड़बड़ी दर्शाई, ताकि कर्ज देने वाले बैंकों के समूह से पैसे जुटा सके। माना जा रहा है कि अभी कुछ और बैंक भी बीपीसीएल द्वारा की गई धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। दरअसल, सीबीआई ने अप्रैल में शिकायत दर्ज की थी, जिसमें कई कर्ज देने वाले बैंकों के नाम हैं। 

PunjabKesari

सीबीआई के मुताबिक, बीपीसीएल ने करीब 2,348 करोड़ रुपए अपने निदेशकों और स्टाफ के जरिए पीएनबी (आईएफबी नई दिल्ली, आईएफबी चंडीगढ़), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (कोलकाता), आईडीबीआई बैंक (कोलकाता) और यूको बैंक (आईएफबी कोलकाता) के लोन खातों से 200 से ज्यादा फर्जी कंपनियों के खातों में डाले।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News