अनिल अंबानी के बदल रहे दिन, तीन बैंकों का चुकाया कर्ज, शेयरों में तेजी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 11:35 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारी कर्ज ने डूबे उद्योगपति अनिल अंबानी के दिन अब फिरने लगे हैं। उनकी कंपनियां तेजी से अपना कर्ज चुकाने में लगी हैं। सूत्रों के मुताबिक अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस पावर ने पिछले हफ्ते तीन बैंकों आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और डीबीएस बैंक के बकाये का निपटारा कर दिया। इसी तरह इसकी पेरेंट कंपनी रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर भी जेसी फ्लावर्स एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी के 2,100 करोड़ रुपए के बकाये को चुकाने की दिशा में काम कर रही है। एक कमर्शियल बैंक के वरिष्ठ कार्यकारी ने कहा कि रिलायंस पावर का लक्ष्य इस वित्त वर्ष के अंत तक कर्ज मुक्त कंपनी बनना है। इसकी बही-खातों पर एकमात्र कर्ज आईडीबीआई बैंक से लिया गया वर्किंग कैपिटल लोन होगा। आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और डीबीएस बैंक का रिलायंस पावर पर कुल मिलाकर करीब 400 करोड़ रुपए का बकाया था और उन्होंने अपने प्रिंसिपल लोन का लगभग 30-35% वसूल कर लिया है।

7 जनवरी को एक्सचेंजों को जारी नोटिस के मुताबिक रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर और जेसी फ्लावर्स एआरसी ने एक स्टैंडस्टिल एग्रीमेंट किया था। शुरू में यह एग्रीमेंट 20 मार्च, 2024 तक था। रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के एक प्रवक्ता ने कहा कि इसे हाल ही में 31 मार्च, 2024 तक बढ़ा दिया गया था। एग्रीमेंट के मुताबिक जेसी फ्लावर्स एआरसी 31 मार्च तक रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई नहीं करेगा। इससे कंपनी को फंड की व्यवस्था करने का समय मिलेगा। एक्सिस, आईसीआईसीआई, और डीबीएस बैंक ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की। रिलायंस पावर ने भी लोन सेटलमेंट की डिटेल्स पर कोई टिप्पणी नहीं की।

शेयरों में तेजी

बता दें कि रिलायंस पावर और रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर के शेयरों में तेजी भी बरकरार है। बीएसई पर रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर का शेयर बीते 5 दिनों में 10.5 फीसदी उछला है, जबकि 6 महीनों में इसने 38 फीसदी फायदा कराया है।वहीं रिलायंस पावर का शेयर बीते 5 दिनों में 8.10 फीसदी और 6 महीनों में 19 फीसदी मजबूत हुआ है।

कैसे चुकाया कर्ज

स्टॉक एक्सचेंज की दी गई सूचना के मुताबिक रिलायंस पावर ने 13 मार्च को वीएफएसआई होल्डिंग्स से 240 करोड़ रुपए की इक्विटी जुटाई। संभवत: इसी रकम से बैंकों के बकाये का भुगतान किया गया है। वीएफएसआई होल्डिंग्स ग्लोबल एसेट मैनेजमेंट फर्म Varde Partners की एक सहायक कंपनी है। ओरिजिनल लेंडर यस बैंक ने अपना 48,000 करोड़ रुपए की संकटग्रस्त लोन जेसी फ्लावर्स एआरसी को ट्रांसफिर किया था। इसमें रिलायंस इन्फ्रास्ट्रक्चर और रिलायंस पावर को दिया गया लोन भी शामिल है। रिलायंस पावर ने एक्सचेंजेज को बताया कि 31 दिसंबर, 2023 तक कंपनी पर कुल 765 करोड़ रुपए का कर्ज था। अप्रैल 2023 में रिलायंस पावर ने दो लेंडर्स जेसी फ्लावर्स एआरसी और केनरा बैंक के लोन का निपटारा किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News