Amul की अमेरिका में सफलता के बाद यूरोपीय बाजार में एंट्री की तैयारी, जानिए क्या है प्लान

punjabkesari.in Monday, Oct 07, 2024 - 11:49 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमूल और गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ लिमिटेड (GCMMF) के प्रबंध निदेशक जयेन मेहता ने हाल ही में घोषणा की है कि अमूल द्वारा अमेरिका में पेश किया गया दूध ‘बेहद सफल’ रहा है और अब कंपनी यूरोपीय बाजार में कदम रखने के लिए तैयार है। मेहता के अनुसार, यदि यह प्रक्रिया सफल होती है, तो यह अमूल ब्रांड के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होगा।

यह भी पढ़ेंः Tomato price Hike: टमाटर की आसमान छूती कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार का सस्ता ऑफर

शनिवार को निजी व्यवसाय प्रबंधन संस्थान एक्सएलआरआई द्वारा आयोजित ‘अमूल मॉडल: लाखों के जीवन में बदलाव’ विषय पर 11वें डॉ. वर्गीज कुरियन स्मृति व्याख्यान में मेहता ने बताया कि भारत अब दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक है और आने वाले वर्षों में दुनिया के कुल दूध उत्पादन का एक-तिहाई भारत में होगा। उन्होंने यह भी कहा कि अमूल का अंतरराष्ट्रीय विस्तार भारतीय दूध उत्पादकों के लिए एक नई ऊंचाई को छूने का अवसर प्रदान करेगा।

ग्रामीण भारत के लिए जीवन रेखा है डेयरी

मेहता ने कहा कि डेयरी सिर्फ एक कारोबार नहीं है, यह ग्रामीण भारत के लिए जीवन रेखा है। अमेरिका में अमूल द्वारा हाल ही में पेश किए गए दूध के बारे में बात करते हुए मेहता ने कहा कि यह ‘बेहद सफल’ रहा है और अब वे पहली बार यूरोपीय बाजार में उतरने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि प्रासंगिक बने रहने के लिए अमूल प्रोटीन युक्त, ऑर्गेनिक और रसायन मुक्त उत्पादों की पेशकश करने पर ध्यान केंद्रित करती है। उन्होंने अमूल के संस्थापक डॉ. कुरियन द्वारा विकसित परिवेश की सराहना की। मेहता ने कहा, ‘‘अगर भारत दुनिया को कोई उपहार दे सकता है, तो वह सहकारी कार्य प्रणाली होगी। एक उपहार जो डॉ. कुरियन ने हमें दिया। सहयोग में उनके विश्वास ने भारत में एक नई क्रांति को जन्म दिया है।’’

यह भी पढ़ेंः निवेशकों को मिला छप्परफाड़ Return, 1.65 रुपए के शेयर ने एक साल में दिया 560 गुना Profit!

रोज 310 लाख लीटर से अधिक दूध जुटाता है अमूल

मेहता ने कहा कि अमूल रोजाना 310 लाख लीटर से अधिक दूध एकत्र करती है। उन्होंने कहा कि भारत भर में 107 डेयरी प्लांट और 50 से अधिक उत्पादों के साथ अमूल द्वारा सालाना 22 अरब पैक की आपूर्ति की जाती है। उन्होंने दावा किया कि अमूल का कारोबार 80,000 करोड़ रुपए का है और अब यह वैश्विक स्तर पर सबसे मजबूत डेयरी और खाद्य ब्रांड है, जिसके मालिक 36 लाख किसान हैं। डॉ. वर्गीज कुरियन की पुत्री निर्मला कुरियन ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि 50 साल से भी अधिक पहले उनके पिता ने यह सपना देखा था कि दूध की कमी वाला देश एक दिन आत्मनिर्भर बन सकता है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है। एक्सएलआरआई जमशेदपुर के निदेशक फादर एस जॉर्ज ने कहा कि डॉ. वर्गीज कुरियन का जीवन बदलाव लाने की प्रतिबद्धता से जुड़ा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News