छंटनी की खबरों के बीच चीनी कंपनी Alibaba दे रही रही नौकरी, 15000 लोगों को करेगी हायर

Friday, May 26, 2023 - 12:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चीनी टेक फर्म अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड ने कहा है कि वह इस साल 15,000 लोगों को नौकरी देंगे। अलीबाबा ने ये बयान छंटनी की खबरों के बीच जारी की है। गुरुवार (25 मई) को वीबो पर जारी एक बयान में चीनी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अलीबाबा ने कहा कि इस साल वह छह प्रमुख विभागों में कुल मिलाकर 15,000 नई भर्तियां करेंगी।

कंपनी ने कहा कि इन 15,000 में से 3,000 नए ग्रेजुएट उम्मीदवार होंगे। कंपनी ने कहा है कि छंटनी की खबर सिर्फ एक अफवाह है। कंपनी ने इस बात से इनकार किया है कि वह अपने यहां बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को निकाल रही है।

कुछ दिनों से कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा था कि अलीबाबा अपने यहां 20 फीसदी से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रहा है। अब कंपनी ने इस दावे को गलत बताया है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनियल झांग ने इस महीने की शुरुआत में पहली बार फर्म में कितने लोगों को नौकरी दी गई, इस पर जानकारी दी थी। डेनियल झांग ने कहा है कि मार्च 2023 तक कंपनी ने 235,000 से अधिक लोगों को रोजगार दिया है। अलीबाबा ने अपनी भर्ती प्रणाली को सबूत के तौर पर दिखाते हुए कहा कि कंपनी अभी भी भर्ती कर रही है। कंपनी ने अपने बयान में कहा, "हमने लोगों को नौकरी देने का काम अब भी जारी रखा है।'' 

ब्लूमबर्ग न्यूज ने इस हफ्ते की शुरुआत में बताया था कि अलीबाबा के क्लाउड डिवीजन में नौकरी में छंटनी की जा रही है। कर्मचारियों की यह कटौती कंपनी के क्लाउड डिवीजन में 7 प्रतिशत तक हो सकती है। बताया जा रहा है कि मई के आखिर तक ये छंटनी होगी।

ये खबर ऐसे वक्त आई थी, जब कंपनी अलग-अलग व्यावसायिक समूहों के लिए फंड जुटाने के तहत अलग-अलग आईपीओ लाने की योजना बना रही है। हाल ही की तिमाही में अलीबाबा के क्लाउड डिवीजन ने 18.6 अरब युआन यानी 2.69 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू जनरेट किया है। अमेरिकी कारोबार में अलीबाबा के शेयरों में लगभग 3% की गिरावट आई।

jyoti choudhary

Advertising