अमेरिका की तुर्की को धमकी, पादरी को नहीं छोड़ा तो लगेंगे और प्रतिबंध

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 05:47 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिका ने आर्थिक संकट से जूझ रही तुर्की की अर्थव्यस्था पर और प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है। अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने तुर्की को चेतावनी दी है कि अगर उसने अमेरिकी पादरी को जेल से जल्द रिहा नहीं किया तो अमेरिका उसके खिलाफ और प्रतिबंध लगाएगा। न्यूचिन ने तुर्की के साथ लंबे समय से चले आ रहे रक्षा और राजनीतिक गठबंधन को खत्म करने की धमकी देते हुए कहा कि जवाबी प्रतिबंध की अगली कड़ी जल्द आ रही है।

न्यूचिन ने कहा, 'हमने तुर्की के मंत्रिमंडल के कई सदस्यों पर प्रतिबंध लगाया है। अगर तुर्की ने जल्द ही पादरी को नहीं छोड़ा तो हम प्रतिबंधों की दिशा में और आगे बढऩे की योजना बना रहे हैं।' न्यूचिन की टिप्पणी से पहले ट्रंप ने कहा था कि तुर्की अमेरिका का अच्छा दोस्त नहीं रहा है। जेल में बंद पादरी एंड्रयू ब्रुनसन पर बोलते हुए ट्रंप ने कहा, 'वे वहां के एक महान ईसाई पादरी हैं, वह एक निर्दोष व्यक्ति हैं।' 

बहरहाल तुर्की के वित्त मंत्री बेरत अल्बायर्क जो कि राष्ट्रपति तैयब एर्दुआन के रिश्तेदार भी हैं ने अमेरिका, यूरोप और एशिया के कई विदेशी निवेशकों को संबोधित किया। उनका संबोधन कांफ्रेंस कॉल के जरिए किया गया ताकि बाजार को कुछ शांत किया जा सके। शुक्रवार और सोमवार को एक चौथाई गिरावट के बाद पिछले दो दिन में लीरा में कुछ सुधार दिखा है।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News