Online Shopping के मामले में अमेरिका-चीन आगे, जानें क्या है भारत की Position

punjabkesari.in Monday, Aug 11, 2025 - 05:33 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का प्रचलन तेजी से बढ़ रहा है लेकिन अमेरिका और चीन जैसे देशों की तुलना में अभी काफी पीछे है। एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में लगभग 85 करोड़ लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं, जिनमें से केवल 20 से 25% ही ऑनलाइन खरीदारी करते हैं। वहीं, अमेरिका और चीन में यह संख्या 85% से भी अधिक है। भारत में रिटेल खर्च में ऑनलाइन का हिस्सा सिर्फ 7% से 9% है, जबकि अमेरिका में यह 33.7% और चीन में 31.2% है। भारत इस मामले में टॉप 25 देशों में भी शामिल नहीं है।

DataReportal के आंकड़ों के अनुसार, ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में अमेरिका सबसे आगे है, जहां रिटेल खर्च में ऑनलाइन का हिस्सा 33.7% है। दूसरे नंबर पर चीन है, जहां यह प्रतिशत 31.2% है। इस सूची में तीसरे स्थान पर यूके (23.2%), चौथे पर दक्षिण कोरिया (22.0%) और पांचवें पर नीदरलैंड (20.9%) हैं। कनाडा (17.9%), जापान (16.2%), इटली (14.9%), जर्मनी (14.6%) और नॉर्वे (14.5%) भी टॉप 10 देशों में शामिल हैं।

भारत की स्थिति

आयरलैंड, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, स्पेन, डेनमार्क, पोलैंड, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रिया, फिनलैंड, चेक गणराज्य, सिंगापुर, थाईलैंड, स्विट्जरलैंड और चिली जैसे कई देश भी भारत से ऑनलाइन रिटेल हिस्सेदारी में आगे हैं। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में भारत में ऑनलाइन शॉपिंग का तेजी से विकास हुआ है लेकिन देश की कुल रिटेल बिक्री में ई-कॉमर्स का हिस्सा अभी भी केवल 7 से 9% के बीच है। McKinsey & Company की रिपोर्ट के अनुसार, यह संख्या 2030 तक 15 से 17% तक बढ़ने की संभावना है।


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Content Writer

jyoti choudhary

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