भारत के राजदूत ने पेंसिल्वेनिया के गवर्नर के साथ व्यापार, निवेश पर चर्चा की

punjabkesari.in Saturday, Aug 08, 2020 - 04:05 PM (IST)

वाशिंगटन: द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के प्रयासों के तहत अमेरिका में भारत के राजदूत तरनजीत सिंह संधू ने पेंसिल्वेनिया के गवर्नर टॉम वुल्फ के साथ व्यापार और निवेश क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की। भारत के अमेरिका के पेंसिल्वेनिया राज्य के साथ एक सदी से काफी मजबूत संबंध है।

भारत और पेंसिल्वेनिया के बीच 2019 में 3.21 अरब डॉलर का व्यापार हुआ था। करीब 18 भारतीय कंपनियों ने पेंसिल्वेनिया में 54 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। भारतीय कंपनियों ने राज्य में 3,000 रोजगार के अवसर प्रदान किए हैं। संधू ने शुक्रवार को वुल्फ के साथ वर्चुअल सम्मेलन में भारत-अमेरिका के बीच व्यापार और निवेश में बढ़ोतरी तथा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सहयोग पर चर्चा की।

संधू ने ट्वीट किया गवर्नर टॉम वल्फ के साथ बातचीत शानदार रही। इस दौरान आर्थिक भागीदारी तथा भारत के लोगों और भारतीय कंपनियों के योगदान पर चर्चा हुई। बैठक में उच्च शिक्षा, जीव विज्ञान और स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर भी विचार-विमर्श हुआ। भारतीय दूतावास ने बताया कि संधू ने वुल्फ के साथ भारतीय स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा क्षेत्रों में हुए ताजा घटनाक्रमों को साझा किया। साथ ही उन्होंने भारत के हालिया सुधारों की जानकारी भी गवर्नर को दी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News