1,200 रुपए में लोगों से फेक रिव्यू लिखवा रहे हैं अमेजन सेलर्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 25, 2019 - 11:24 AM (IST)

नई दिल्लीः अमेजन के प्लेटफॉर्म पर सेलर्स 1,200 रुपए में फेक रिव्यू खरीद रहे हैं। लंदन के अखबार डेली मेल के इन्वेस्टिगेशन में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो कंपनियां अमेजन पर मौजूद सेलर्स के लिए फेक रिव्यू लिखती हैं, उनके पास टेस्टर्स की बड़ी फौज है, जो इन प्रोडक्ट्स को खरीदकर प्लेटफॉर्म पर 4 और 5 स्टार रेटिंग देते हैं और अच्छे रिव्यू लिखते हैं।

एजेंसी की खबर के मुताबिक, रिपोर्ट में बताया गया है कि रिफंड लिखने के बाद इन टेस्टर्स को प्रोडक्ट की कीमत के साथ एक तय फीस दी जाती है। ये टेस्टर्स प्रोडक्ट खरीदते हैं, लिहाजा जो रिव्यू वे पोस्ट करते हैं, उसे 'अमेजन वेरिफाइड पर्चेज’ के तौर पर क्लासिफाई किया जाता है।

यह कंपनी सप्लाई करती है टेस्टर्स
जर्मनी की एएमजेड टाइगर्स नाम की एक रिव्यू फर्म ने अकेले लंदन में ही 3,000 टेस्टर्स को तैनात किया हुआ है। इस कंपनी की वेबसाइट पर लिखा है कि हम असली लोगों द्वारा सेलर्स को वेरिफाई कराने में मदद करते हैं। यूरोपभर में कंपनी के 60 हजार से ज्यादा टेस्टर्स जल्दी और भरोसेमंद रिव्यू लिखने की विशेषज्ञता रखते हैं।

कस्टमर्स को दिखते हैं सही रिव्यू
इस बारे में अमेजन का कहना है कि वह रिव्यूज की इंटीग्रिटी बचाए रखने के लिए कंपनी पूरी तरह प्रतिबद्ध है और पिछले साल कंपनी ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी, अनुचित व्यवहार और अन्य दुर्व्यवहारों से बचाने के लिए 30 लाख पौंड खर्च किए हैं। अमेजन के प्रवक्ता का कहना है कि हमारा उद्देश्य है गलत रिव्यूज को ढूंढना और उन्हें हटाना, इससे पहले कि कोई कस्टमर उसे देख पाए। पिछले महीने में कस्टमर्स द्वारा पढ़े गए 99 फीसदी रिव्यू सही थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News