कोरोनावायरसः अमेजन के मालिक जेफ बेजोस ने दान किए 10 करोड़ डॉलर

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 03:35 PM (IST)

नई दिल्लीः अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने बेरोजगार अमेरिकियों की भूख मिटाने में मदद करने के लिए यूएस फूड बैंक में 10 करोड़ डॉलर दान करने की घोषणा की है। कोरोनावायरस की महामारी के कारण अमेरिका में बेरोजगारी में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है। बेजोस ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा कि वह देश के फूड बैंक के उत्साही अधिकारियों को और भोजन के लिए उनपर भरोसा करने वालों को मदद करना चाहते हैं और इसके लिए वह फीडिंग अमेरिका को 10 करोड़ डॉलर देना चाहते हैं। 

गौरतलब है कि मार्च के आखिरी दो सप्ताह में अमेरिका में 1 करोड़ से ज्यादा लोग बेरोजगार हुए हैं। इन 28 मार्च को समाप्त सप्ताह में अमेरिका में 66 लाख से ज्यादा लोगों ने पहले सप्ताह के बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया। यह अमेरिका के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी संख्या है। इससे पिछले सप्ताह में भी 33 लाख से ज्यादा लोगों पहले सप्ताह के बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया था। बेरोजगार हुए लोगों की संख्या इससे भी ज्यादा है, क्योंकि कई लोगों ने वेबसाइट की समस्या और फोन नेटवर्क की समस्या के कारण आवेदन नहीं कर पाने की शिकायत की है। 2008 के आर्थिक संकट के दिनों में अधिकतम 6 लाख से कुछ ज्यादा लोगों ने ही पहले सप्ता के बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया था।

बेजोस ने शुक्रवार को कहा कि फीडिंग अमेरिका के जरिए तुरंत यह राशि पूरे अमेरिका में फैले फूड बैंक्स और फूड पैंट्रियों तक पहुंच जाएगी और वहां से जरूरतमंदों को भोजन की आपूर्ति हो जाएगी। समाज सेवा के लिए काम करने वाले फूड बैंक्स और फूड पैंट्रीज को मुख्यत: रेस्तरांओं से सरप्लस फूड मिलता है। कई रेस्तरां अतिरिक्त भोजन इन्हें दान कर देते हैं लेकिन इस वक्त सोशल डिस्टेंसिंग के कारण रेस्तरां बंद पड़े हुए हैं। अतिरिक्त भोजन हासिल करने के अन्य रास्ते भी बंद हैं। दूसरी ओर इस वक्त फूड बैंक की मांग पहले से ज्यादा हो गई है। अमेरिका में करोड़ों लोग बेरोजगार हो रहे हैं और बड़े पैमाने पर अमेरिका के लोग इन फूड बैंक्स के भरोसे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News