यूएस संसद हिंसा के बाद माइक्रोसॉफ्ट, फेसबुक ने राजनीतिक योगदान देने से  रोका

2021-01-12T14:56:47.853

नई दिल्लीः अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बायडेन का शपथग्रहण समारोह 20 जनवरी, 2021 को है। कई संगठन, प्राइवेट कंपनियां और लोगों ने इस समारोह के लिए डोनेशन दिया है। इस समारोह का आयोजन कर रही समिति ने इसकी सूची जारी की है। डोनेशन देने वाली कंपनियों में गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट भी शामिल है, जिन पर राजनीतिक पक्षपात के आरोप लगते रहे हैं।

फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की है कि वे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल में 6 जनवरी के दंगे के मद्देनजर अपनी राजनीतिक कार्रवाई समितियों (PAC) से राजनीतिक योगदान को रोक देंगे। अल्फाबेट इंक के गूगल ने कहा कि वह अपने पीएसी से योगदान को रोक देगा।

गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा, "हमने पिछले सप्ताह की गहरी परेशानियों वाली घटनाओं के बाद अपनी सभी नीतियों में योगदान दिया है और उनकी नीतियों को फिर से परिभाषित किया है।"

बता दें कि गट बुधवार को ट्रंप के हजारों समर्थकों ने कैपिटल कहे जाने वाले संसद परिसर पर हमला किया था। करीब 4 घंटे चले उपद्रव के दौरान लोकतंत्र को बंधक बना लिया गया था। इस दौरान जमकर तोड़फोड़ और गोलीबारी हुई थी। पुलिस की कार्रवाई में पांच लोगों की मौत हुई थी। हमले के दौरान संसद में बाइडन की जीत पर मुहर लगाने की प्रक्रिया चल रही थी। इस घटना की दुनियाभर में आलोचना हुई थी। संसद हमले में दो और लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन दोनों की हमले के दौरान की तस्वीरें इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई थीं। हमले वाले दिन 52 लोगों को पकड़ा गया था। एफबीआई ने हमलावरों की पहचान के लिए लोगों से मदद मांगी है। इधर, डेमोक्रेट सांसदों ने लोगों से आग्रह किया है कि वे हमला संबंधी डाटा को सुरक्षित रखें।


jyoti choudhary

Recommended News