amazon की नीति, ऐसे ग्राहकों को कर रहा लाइफटाइम बैन
punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 01:23 PM (IST)
नई दिल्लीः दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई ऑफर्स पेश करती हैं। ग्राहकों को सामान पसंद न आने या फिर कोई खराबी होने पर एक्सचेंज ऑफर भी दिए जाते हैं। अमेजॉन के 'बिना किसी सवाल के 30 दिन के भीतर सामान लौटाना' भी इसी में से एक है, जिसका उपभोक्ता जमकर फायदा उठाते हैं। अमेजॉन ने बार-बार सामान लौटाने वाले लोगों से निपटने के लिए जो नीति अपनाई है उससे कई उपभोक्ताओं समहत नहीं हैं।
खबरों के अनुसार, अमेजॉन यू.एस.ए. ने ऐसे ग्राहकों को बैन करना शुरू कर दिया है जो 'बहुत ज्यादा' सामान वापस देते हैं। हालांकि, इस नीति में दिक्कत यह है कि फिलहाल साफ नहीं है कि किस संख्या या अनुपात को ज्यादा माना जाएगा।
Amazon just permanently shut down my family's account for "too many returns". No warning. #AmazonClarity pic.twitter.com/nEjjyKWEDT
— Nathan Peterson (@nathanpeterson) October 30, 2015
ग्राहकों ने शेयर किए सोशल मीडिया किस्से
सोशल मीडिया पर ग्राहकों ने इससे जुड़े अपने किस्से बताए हैं और अमेजॉन से सफाई मांगी है। एक शख्स ने बताया कि उसने अपने अकाउंट से कुल 550 उत्पाद खरीदे जिसमें से सिर्फ 43 को उसने वापस किया था। बावजूद इसके उसे बैन कर दिया गया। इस शख्स को 2015 में ब्लॉक किया गया था जो अब तक लागू बताया जा रहा है।
@amazon - wow, great customer service, so personal and caring! Do u even read my return reasons (like 6 purchases in the last year...and that’s too many?) and a replacement for something I NEVER rec’d. #BadCustomerExperience #onlineshopping #Horrible #ShopLocal #BoycottAmazon pic.twitter.com/2DY1qHmFka
— Claire Bochner (@cmbochner) April 17, 2018
एक महिला ने कथित तौर पर अमेजॉन द्वारा भेजा गया एक लेटर भी पोस्ट किया, जिसमें लिखा था कि उन्होंने पिछले 12 महीनों में बहुत सारे सामान लौटाए हैं। हालांकि, महिला ने अपनी सफाई में कहा कि उन्होंने अलग-अलग वक्त पर कुल 50 उत्पाद खरीदे जिसमें से सिर्फ 6 को वापस किया था।
नहीं दी कोई चेतावनी
उपभोक्ताओं को इस बात की परेशानी है कि अमेजॉन इससे जुड़ी कोई चेतावनी नहीं देता, बल्कि सीधा ब्लॉक कर देता है। इस पर अमेजॉन के प्रवक्ता ने कहा है कि साइट को ठगने वाले लोगों पर उनका पूरा ध्यान रहता है और उनको ऐसे ही जाने दिया गया तो सच्चे ग्राहकों का अनुभव खराब होने की आशंका है।