amazon की नीति, ऐसे ग्राहकों को कर रहा लाइफटाइम बैन

punjabkesari.in Friday, May 25, 2018 - 01:23 PM (IST)

नई दिल्लीः दुनिया की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई ऑफर्स पेश करती हैं। ग्राहकों को सामान पसंद न आने या फिर कोई खराबी होने पर एक्सचेंज ऑफर भी दिए जाते हैं। अमेजॉन के 'बिना किसी सवाल के 30 दिन के भीतर सामान लौटाना' भी इसी में से एक है, जिसका उपभोक्ता जमकर फायदा उठाते हैं। अमेजॉन ने बार-बार सामान लौटाने वाले लोगों से निपटने के लिए जो नीति अपनाई है उससे कई उपभोक्ताओं समहत नहीं हैं।

खबरों के अनुसार, अमेजॉन यू.एस.ए. ने ऐसे ग्राहकों को बैन करना शुरू कर दिया है जो 'बहुत ज्यादा' सामान वापस देते हैं। हालांकि, इस नीति में दिक्कत यह है कि फिलहाल साफ नहीं है कि किस संख्या या अनुपात को ज्यादा माना जाएगा। 


ग्राहकों ने शेयर किए सोशल मीडिया किस्से
सोशल मीडिया पर ग्राहकों ने इससे जुड़े अपने किस्से बताए हैं और अमेजॉन से सफाई मांगी है। एक शख्स ने बताया कि उसने अपने अकाउंट से कुल 550 उत्पाद खरीदे जिसमें से सिर्फ 43 को उसने वापस किया था। बावजूद इसके उसे बैन कर दिया गया। इस शख्स को 2015 में ब्लॉक किया गया था जो अब तक लागू बताया जा रहा है। 


एक महिला ने कथित तौर पर अमेजॉन द्वारा भेजा गया एक लेटर भी पोस्ट किया, जिसमें लिखा था कि उन्होंने पिछले 12 महीनों में बहुत सारे सामान लौटाए हैं। हालांकि, महिला ने अपनी सफाई में कहा कि उन्होंने अलग-अलग वक्त पर कुल 50 उत्पाद खरीदे जिसमें से सिर्फ 6 को वापस किया था।  

PunjabKesari

नहीं दी कोई चेतावनी 
उपभोक्ताओं को इस बात की परेशानी है कि अमेजॉन इससे जुड़ी कोई चेतावनी नहीं देता, बल्कि सीधा ब्लॉक कर देता है। इस पर अमेजॉन के प्रवक्ता ने कहा है कि साइट को ठगने वाले लोगों पर उनका पूरा ध्यान रहता है और उनको ऐसे ही जाने दिया गया तो सच्चे ग्राहकों का अनुभव खराब होने की आशंका है। 
 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News