अलीबाबा के जैक मा ने चीन, अमरीका के बीच बड़े ‘व्यापार युद्ध’ को लेकर आगाह किया

Friday, Jan 27, 2017 - 04:50 PM (IST)

बीजिंगः ई-वाणिज्य कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने कहा है कि अगर अमरीका और चीन के बीच विवादों का उपयुक्त तरीके से समाधान नहीं किया गया तो ट्रंप प्रशासन के अंतर्गत ‘बड़े व्यापार युद्ध’ की आशंका है। उन्होंने कहा कि चीन का आर्थिक परिदृश्य उम्मीद के मुकाबले कहीं अधिक कड़ा होगा जिसका कारण चीनी अर्थव्यवस्था में निरंतर नरमी है।  

जनरल एसोसिएशन आफ झेजिआंग इंटरप्रेन्योर की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए जैक मा ने कहा, ‘‘अगले 3 से 5 साल में उम्मीद के मुकाबले आर्थिक स्थिति अधिक कठिन होगी।’’ उन्होंने चीनी अर्थव्यवस्था में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि का जिक्र किया। यह दो दशक में सबसे कम वृद्धि दर है। उन्होंने कहा कि यह स्वभाविक है कि चीन की तीव्र आर्थिक वृद्धि दर पिछले 3 दशक में तीव्र रही है और यह हमेश बनी नहीं रह सकती और अब जोर वृद्धि की गुणवत्ता पर स्थानांरित हो गया है। 

चीन-अमरीका संबंधों के परिदृश्य के बारे में जैक मा ने कहा कि आशावादी रूख के बावजूद दुनिया की 2 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार परिदृश्य में विवाद रहेगा। उन्होंने हाल ही में अमरीका के राष्ट्रपति ट्रपं से मुलाकात की। उन्होंने कहा, ‘‘अगर विवादों का समाधान उपयुक्त तरीके से नहीं किया गया तो दोनों देशों के बीच बड़ा व्यापार युद्ध छिड़ सकता है।’’

Advertising