Akshaya Tritiya: ऊंची कीमतों के बाद भी 25 टन तक बिक सकता है सोना!

punjabkesari.in Thursday, May 09, 2024 - 01:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ऊंची कीमतों के बावजूद पूरे देश में अक्षय तृतीया पर सोने के आभूषणों, सिक्कों और बार की मांग अच्छी रह सकती है। दुनिया के कई देशों में तनाव के बीच मजबूत मांग, निवेशकों की सकारात्मक धारणा और रिटर्न को देखते हुए इस अक्षय तृतीया पर पिछले साल की तुलना में करीब 14 फीसदी अधिक सोना बिकने की उम्मीद है। इस बार देशभर में 25 टन तक सोना बिक सकता है।

ऑल इंडिया जेम्स एंड जूलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन संयम मेहरा ने बताया कि इस अक्षय तृतीया सोने की मांग बढ़ने की कई वजहें हैं। मसलन, देश की आर्थिक स्थिति मजबूत है। सोने की कीमतें अपने उच्च स्तर से थोड़ी नीचे आई हैं और पिछले 15 दिनों में बड़ा उतार-चढ़ाव नहीं दिखा है। खास बात है कि अक्षय तृतीया पर भारतीय सोना खरीदना शुभ मानते हैं। इन कारकों को देखते हुए उम्मीद है कि इस बार देशभर में 25 टन तक सोना बिक सकता है। पिछली अक्षय तृतीया पर 22 टन सोना बिका था। अक्षय तृतीया का त्योहार 10 मई को मनाया जाएगा।  

हल्के आभूषणों की रहेगी मांग

मेहरा ने बताया कि इस बार अक्षय तृतीया के साथ शादियों का सीजन नहीं है। अगले दो महीनों तक देश में कम शादियां होंगी, जिससे दुल्हन के लिए भारी आभूषणों की मांग नहीं दिख रही है। निवेश संबंधी जरूरतों को पूरा करने और आध्यात्मिक भरोसे के लिए इस बार लोग हल्के आभूषण खरीदेंगे।

क्यों खरीदें...अगले अक्षय तृतीया 80,000 पहुंचेगा सोना

केडिया एडवाइजरी के निदेशक अजय केडिया ने बताया कि दुनिया के कई हिस्सों में तनाव, ब्याज दर में कटौती टलने के संकेत और पिछले दो साल में अक्षय तृतीया पर मिले 19.26 फीसदी तक के रिटर्न को देखते हुए इस समय सोने में निवेश अच्छा फैसला होगा। सोना अगले साल अक्षय तृतीया पर 80,000 का स्तर छू सकता है। 8 मई, 2024 को दिल्ली सराफा बाजार में सोना 72,300 रुपए प्रति 10 ग्राम के भाव बंद हुआ। इस लिहाज से यह अगले अक्षय तृतीया तक 10.65 फीसदी तक रिटर्न दे सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News