एयरटेल का स्टार्टअप को बढ़ावा देने वाला कार्यक्रम शुरू, वाहन में खरीदी हिस्सेदारी

punjabkesari.in Friday, Oct 25, 2019 - 02:54 PM (IST)

नई दिल्लीः भारती एयरटेल ने घरेलू स्टार्टअप कंपनियों को शुरुआत में बढ़ावा देने वाले अपने कार्यक्रम की शुक्रवार को शुरुआत कर दी। इसी के साथ कंपनी ने बेंगलुरू की स्टार्टअप कंपनी वाहन में हिस्सेदारी खरीदी है। कंपनी ने एक बयान में बताया, ‘‘अपने ‘स्टार्टअप एक्सेलरेटर प्रोग्राम' के तहत कंपनी का लक्ष्य देश में एक ऐसे व्यावसायिक स्टार्टअप वातावरण को बनाना और समर्थन देना है जो डिजिटल इंडिया में योगदान कर सके।'' 

एयरटेल के स्टार्टअप एक्सेलरेटर के तहत नए शुरू हुए स्टार्टअप को एयरटेल की ऑनलाइन और ऑफलाइन वितरण नेटवर्क, बाजार की बेहतर समझ और वैश्विक रणनीतिक साझेदारों के ढांचे तक पहुंच उपलब्ध होगी। इसके अलावा एयरटेल ने कंपनी के भीतर ही मशीन लर्निंग और कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस-एआई) से जुड़ी क्षमताएं विकसित की हैं जिसका लाभ स्टार्टअप अपनी वृद्धि के लिए उठा सकेंगे। स्टार्टअप कंपनियों को एयरटेल की कार्यकारी टीम के साथ परामर्श सुविधा भी मिलेगी। 

कंपनी ने घोषणा की उसने इस कार्यक्रम के तहत बेंगलुरू की स्टार्टअप कंपनी ‘वाहन' में हिस्सेदारी खरीदी है। ‘वाहन' अत्याधुनिक कृत्रिम मेधा का उपयोग कर नौकरी खोजने वालों और नौकरी देने वालों का मेल कराने का काम करता है। यह एप व्हाट्सएप जैसी संदेश सेवा के माध्यम से यह काम करती है। ‘वाहन' अभी डिलीवरी, ड्राइविंग, खुदरा, बीपीओ जैसे क्षेत्रों में नौकरी ढूंढ रहे लोगों को जोमैटो, स्विगी और ड्यून्जो जैसे नियोक्ताओं से मिलवाती है। 

इस बारे में भारती एयरटेल के मुख्य उत्पाद अधिकारी आदर्श नायर ने कहा कि वर्तमान में देश में शुरुआती चरण में काम करने वाली स्टार्टअप कंपनियों के पास बेहद रोचक विचार हैं लेकिन वह आगे बढ़ने को लेकर कई समस्याओं का सामना कर रही हैं। एयरटेल के पास अपने दायरे, डिजिटल क्षमता और वितरण एवं भुगतान नेटवर्क से इन कंपनियों को आगे बढ़ाने की क्षमता है जो बड़ी समस्याएं हल कर रही हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News