घरेलू उड़ानों में मनपसंद सीट के लिए पैसे चुकाएं

punjabkesari.in Sunday, Dec 25, 2016 - 06:07 PM (IST)

नई दिल्लीः अब यदि घरेलू उड़ान के दौरान आपको अपनी मनपसंद सीट चाहिए तो थोड़ी जेब ढीली करनी होगी। विमानन कंपनियां कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच अपनी गैर किराया आय को बढ़ाने के लिए मनपसंद सीटों के लिए अतिरिक्त शुल्क वसूलने पर ध्यान दे रही हैं।  

घरेलू उड़ान सेवा देने वाली विमानन कंपनियों द्वारा पेश की जाने वाली विभिन्न सेवाओं को अलग-अलग करने की नियामकीय मंजूरी के बाद कंपनियां अपनी मनपसंद सीट को चुनने विशेषकर खिड़की के पास वाली या पैरों के लिए ज्यादा जगह वाली सीटों के लिए अतिरिक्त शुल्क लेने पर विचार कर रही हैं। विमानन क्षेत्र के अधिकारियों ने बताया कि उड़ानों में सीटों को चुनने के लिए अतिरिक्त शुल्क लेने की प्रणाली अंतर्राष्ट्रीय तौर पर स्वीकार की गई प्रक्रिया है। इससे कंपनियों को अतिरिक्त आय बढ़ाने में मदद मिलती है।  

जेट एयरवेज के प्रवक्ता ने बताया कि एक निश्चित शुल्क पर यात्रियों को उनकी मनपसंद सीट रिजर्व करके देना एक आम औद्योगिक प्रक्रिया है और विश्व में लगभग सभी एयरलाइंस इसे अपनाती हैं। उन्होंने कहा कि भारत में भी घरेलू विमानन कंपनियां इस प्रणाली को अपनाती हैं और यह इस क्षेत्र के विनियामक नागर विमानन महानिदेशालय के नियमों के अनुरूप ही है। इन विशेष सीटों में मध्य वाली सीटों के लिए भी अतिरिक्त शुल्क वसूल किया जाना शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News