जैट के हटने से बढ़ी एयर इंडिया की इंटरनेशनल कमाई

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 06:04 PM (IST)

नई दिल्लीः जैट एयरवेज का कारोबार ठप्प पडऩे से एयर इंडिया की अंतर्राष्ट्रीय कामकाज से कमाई बढ़ी है। वित्त वर्ष 2020 के पहले 8 महीनों में एयर इंडिया की इंटरनैशनल ऑप्रेशंस से होने वाली आय में 20 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह ग्रोथ सिंगल डिजिट में थी। 

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से उस रूट का इस्तेमाल करने वाली सभी एयरलाइंस के इंटरनैशनल ऑप्रेशन पर असर पड़ा था। उसके बावजूद हमारा रैवेन्यू बढ़ा है। 

भारतीय वायुसेना के फाइटर जैट्स के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के टैरोरिस्ट ट्रेनिंग कैम्प पर हमला करने के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी 2019 से अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। इस रोक को जुलाई के मध्य में हटाया गया था। उस दौरान भारतीय विमानन कम्पनियों को 700 करोड़ रुपए से अधिक का अनुमानित घाटा हुआ था। एयर इंडिया को 400 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुक्सान हुआ था।

जैट का था सबसे बड़ा इंटरनैशनल नैटवर्क 
पिछले साल के अप्रैल में कामकाज बंद होने से पहले भारतीय विमानन कम्पनियों के बीच जैट एयरवेज का अंतर्राष्ट्रीय नैटवर्क सबसे बड़ा था। उसके खाली स्लॉट्स से एयर इंडिया को फ्लाइट्स की संख्या और रैवेन्यू बढ़ाने में मदद मिली है। हालांकि विस्तारा और इंडिगो जैसी कैरियर्स से कड़ा मुकाबला होने के कारण घरेलू बाजार में एयर इंडिया को ऐसा फायदा नहीं मिला है। उसके डोमैस्टिक रैवेन्यू में 10 प्रतिशत इजाफा हुआ जो पिछले साल हुई बढ़त के बराबर था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News