एयर इंडिया ने दिल्ली-शिमला मार्ग पर ''उड़ान'' का किराया घटाया

Wednesday, May 03, 2017 - 04:23 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकारी विमानन सेवा कंपनी एयर इंडिया की इकाई एलायंस एयर ने ‘उड़ान’ के तहत पिछले सप्ताह दिल्ली-शिमला मार्ग पर शुरू की गई फ्लाइट के लिए ज्यादा किराया वसूले जाने की खबर आने के बाद इस मार्ग पर किराया 2,036 रुपए से घटाकर 1,933 रुपए कर दिया है। इससे पहले 27 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब सस्ती हवाई यात्रा वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) की पहली फ्लाइट को शिमला से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था तो योजना के तहत आने वाली सीटों का किराया 2036 रुपए रखा गया था। इसमें मूल किराया 1,920 रुपए और सेवा कर 108 रुपए रखा गया था जो मूल किराए का 5.6 प्रतिशत है। 

आरसीएस के नियमों के मुताबिक सेवा कर सिर्फ मूल किराए के 10 प्रतिशत यानी 192 रुपए पर ही लगाया जाना चाहिए था। गत 28 अप्रैल को इस संबंध में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा से पूछे जाने पर उन्होंने कहा था कि वह एयरलाइंस के अधिकारियों से बात करने के बाद ही इस बाबत कुछ कह पाएंगे। इसके बाद एयरलाइंस ने सेवा कर घटाकर 11 रुपए (192 रुपए का 5.6 प्रतिशत) कर दिया है। साथ ही दो अन्य शुल्क चार-चार रुपए से घटाकर एक-एक रुपए कर दिया गया है। इस प्रकार इस मार्ग पर नया किराया 1,933 रुपए तय किया गया है।   

छोटे और मझोले शहरों को हवाई मार्ग से बड़े शहरों से जोडऩे के लिए शुरू की गई आरसीएस के तहत हर फ्लाइट में आधी सीटों के लिए अधिकतम किराया सरकार द्वारा तय कर दिया गया है जबकि शेष आधी सीटों के लिए एयरलाइंस बाजार कारकों के आधार पर किराया तय कर सकती हैं। सस्ते किराए के मद में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा एयलाइंसों को वॉयेबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) का प्रावधान है। दूरी के हिसाब से किराए के साथ-साथ हर सीट के लिए वीजीएफ भी तय है जो विभिन्न कारकों की गणना पर आधारित है। 

Advertising