एपीडा के जरिए कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्यात 23.7 अरब डॉलर से अधिक हो सकता है

punjabkesari.in Monday, Feb 14, 2022 - 10:09 AM (IST)

नई दिल्लीः वाणिज्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि एपीडा के माध्यम से कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्यात चालू वित्त वर्ष में 23.7 अरब डॉलर के लक्ष्य से अधिक होने की उम्मीद है। मंत्रालय ने कहा कि कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) भारत से निर्यात के विकास के लिए सूचना प्रौद्योगिकी सक्षम गतिविधियों को बढ़ावा देने जैसे कई कदम उठा रहा है।

मंत्रालय ने कहा कि एपीडा निर्यात को बढ़ावा देने और किसानों के लिए बाजार संपर्क सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकारों के साथ काम कर रहा है। मंत्रालय ने कहा कि एपीडा किसानों के लिए भूमि रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण और काश्तकारी की औपचारिकता सुनिश्चित करने पर जोर दे रहा है, इससे निर्यात को बढ़ावा मिलता है। उसने कहा कि अब तक, 417 पंजीकृत जीआई (भौगोलिक संकेत) उत्पाद हैं और उनमें से 150 उत्पाद कृषि और खाद्य क्षेत्र से हैं।

एपीडा के अध्यक्ष एम अंगमुथु ने प्राधिकरण के 36वें स्थापना दिवस के अवसर पर कहा, "जिंसों के वैश्विक व्यापार में कई चुनौतियों के बावजूद, भारत का कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात पिछले दशक में स्थिर गति से बढ़ा है।" एपीडा के तहत कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों का निर्यात 2020-21 के दौरान बढ़कर 20.67 अरब डॉलर (1,53,049 करोड़ रुपए) हो गया, जो 2010-11 में 9.31 अरब डॉलर (42,437 करोड़ रुपए) था। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News