टमाटर के बाद प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम, इन शहरों में शुरू हुई 35 रुपए किलो के भाव पर बिक्री

punjabkesari.in Friday, Sep 06, 2024 - 01:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः टमाटर के बाद अब प्याज की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए सरकार ने रियायती दरों पर प्याज की बिक्री शुरू कर दी है। गुरुवार से इस मुहिम की शुरुआत हुई, जिसमें लोगों को सिर्फ 35 रुपए प्रति किलो की दर से प्याज खरीदने का मौका मिल रहा है।

दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में रियायती प्याज की बिक्री केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इस पहल का शुभारंभ किया, जिसके तहत दिल्ली-एनसीआर और मुंबई के लोगों को सस्ते प्याज मिल रहे हैं। उपभोक्ता मामलों की सचिव निधि खरे ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में कृषि भवन, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन और नोएडा के कुछ हिस्सों समेत 38 स्थानों पर प्याज की बिक्री हो रही है। मुंबई में परेल और लोअर मलाड जैसी जगहों पर भी सस्ता प्याज उपलब्ध है।

दूसरे चरण में अन्य शहरों में मिलेगी राहत अगले सप्ताह से योजना का दूसरा चरण शुरू होगा, जिसमें कोलकाता, गुवाहाटी, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरू, अहमदाबाद और रायपुर जैसे प्रमुख शहरों में रियायती प्याज की बिक्री की जाएगी। तीसरे चरण में पूरे देश में बिक्री सितंबर के तीसरे सप्ताह से यह मुहिम तीसरे चरण में प्रवेश करेगी, जिसमें पूरे देश के अन्य शहरों में भी सस्ते प्याज की बिक्री शुरू की जाएगी।

कैसे हो रही है प्याज की बिक्री? 

यह बिक्री नाफेड और एनसीसीएफ जैसी सहकारी एजेंसियों द्वारा डेडिकेटेड वैन के जरिए की जा रही है। सरकार प्याज को अन्य प्लेटफॉर्म्स पर भी उपलब्ध कराने की योजना बना रही है।

सभी को मिलेगा लाभ, कोई सीमा नहीं 

सरकार की इस योजना का लाभ हर कोई उठा सकता है। प्याज खरीदने के लिए किसी पहचान पत्र या कार्ड की आवश्यकता नहीं है, और खरीदारी की मात्रा पर भी कोई सीमा नहीं लगाई गई है। लोग अपनी जरूरत के अनुसार जितना चाहें उतना प्याज खरीद सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News