डील के बाद वॉलमार्ट ने फ्लिपकॉर्ट को लेकर किया बड़ा ऐलान

Saturday, May 12, 2018 - 01:57 PM (IST)

मुंबईः फ्लिपकॉर्ट को खरीदने के बाद वॉलमार्ट अब नए प्लान पर काम कर रहा है। वालमॉर्ट इंक ने शनिवार को अमेरिका में फ्लिपकॉर्ट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। कंपनी ने अमेरिकी रेग्युलेटर में की गई फाइलिंग में कहा कि 4 साल के भीतर फ्लिपकॉर्ट का आईपीओ लाने की तैयारी है। 



गौरतलब है कि हाल में वॉलमार्ट ने भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में 77 फीसदी हिस्सेदारी 1.07 लाख करोड़ रुपए में खरीदने का ऐलान किया। साथ ही ऐसा पहली बार है, जब फ्लिपकॉर्ट की संभावित लिस्टिंग की टाइमलाइन पेश की गई है।



निवेश से कम नहीं होगा IPO का वैल्युएशन 
दुनिया की सबसे बड़ी रिटेलर वालमार्ट ने यूएस सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन में की गई फाइलिंग में कहा कि वॉलमार्ट-फ्लिपकॉर्ट डील पूरी होे के बाद ‘चार साल के भीतर फ्लिपकॉर्ट का आईपीओ’ लाने की जरूरत पड़ सकती है। फाइलिंग में कहा गया कि वालमार्ट द्वारा भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी में किए गए निवेश की तुलना में कम वैल्युएशन पर आईपीओ नहीं लाया जाना चाहिए। 



वॉलमार्ट ने 77% हिस्सेदारी खरीदने का किया है ऐलान 
वॉलमार्ट ने इस सप्ताह की शुरूआत में घोषणा की थी कि फ्लिपकॉर्ट की 77 फीसदी स्टेक के लिए वह 16 अरब डॉलर का भुगतान करेगी। वॉलमार्ट को अपनी अब तक की सबसे बड़ी डील से भारत जैसे अहम मार्केट में अमेजॉन को टक्कर देने में मदद मिलेगी। इस इन्वेस्टमेंट के साथ बेंगलुरू हेडक्वार्टर वाली कंपनी की वैल्युएशन लगभग 21 अरब डॉलर आंकी गई है। 

jyoti choudhary

Advertising