SBI के बाद अब इस बैंक ने दूसरी बार घटाई जमा पर ब्याज दर, जानें नई दरें

punjabkesari.in Tuesday, Apr 21, 2020 - 03:00 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः चौथे सबसे बड़े निजी बैंक कोटक महिंद्रा ने अप्रैल के महीने में दूसरी बार बचत जमा पर ब्याज दरें घटाई हैं। ब्याज दरों में यह कटौती सोमवार से लागू हो गई। इसके पहले Kotak Mahindra Bank ने पहली अप्रैल को डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटाई थीं। कोटक महिंद्रा के प्रेसिडेंट (प्रोडक्ट) पुनीत कपूर ने अपने खाता धारकों को ईमेल भेजकर यह जानकारी दी। ईमेल में लिखा गया कि बचत खातों में 1 लाख रुपए से अधिक के जमा पर दैनिक शेष राशि पर ब्याज दर को घटाकर अब 4.5 फीसदी और 1 लाख रुपए तक की राशि होने पर 3.75 फीसदी किया गया है।

कोटक महिंद्रा बैंक ने भले ही ब्याज दरें कम कर दी हो लेकिन यह दर अभी भी देश के सबसे बड़े बैंक SBI के मुकाबले एक प्रतिशत अधिक है। बैंकिंग सिस्टम के एक चौथाई हिस्से पर नियंत्रण रखने वाले स्टेट बैंक ने इस महीने की शुरुआत में ब्याज दरें घटाने का फैसला किया था और इसे 2.75 फीसदी के फ्लैट रेट पर सीमित कर दिया था।

कोटक महिंद्रा बैंक की ओर से बताया गया है कि इस कदम से साफ है कि देश में ब्याज दरों के गिरने का ट्रेंड शुरू हो गया है। इससे फंड की लागत का बेहतर ढंग से प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। इस फैसले के बाद निवेशकों की नजर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयर पर टिक गई है।

बता दें, हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों यानी रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया था। इससे पहले भी आरबीआई ने रेपो रेट में 0.75 प्रतिशत की कटौती की थी। साथ ही आरबीआई ने बैंकों से इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कहा था। इसके बाद एसबीआई समेत कई बैंकों ने एमसीएलआर (MCLR) और दूसरी दरों में कटौती की है। कुछ बैंकों ने अपने टर्म डिपॉजिट की दरों में भी बदलाव किए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News