GST के बाद ये प्लान बना रहे मोदी, टैक्‍स चोर हो जाए सावधान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 05, 2017 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में 1 जुलाई से गुड्स एवं सर्विस टैक्‍स (जीएसटी) लागू हो गया है। मोदी सरकार ने जी.एस.टी. लागू होने के बाद टैक्‍स चोरी को रोकने की योजना बना रही है। जी.एस.टी के बाद जहां टैक्स चोरी करने वालों पर नजर रखी जाएगी वहीं टैक्स चोरी करने वालों पर शिकंजा भी कसा जाएगा।
PunjabKesari
सीए की गतिविधियों पर मोदी की नजर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में कहा है कि अगर चार्टर्ड अकाउंटेंट सीए चाह लें तो कोई टैक्‍स चोरी नहीं कर सकता है। जीएसटी लागू होने के एक बार में 12 सीए के खिलाफ एक्‍शन लेकर मोदी सरकार ने सख्‍ती का संदेश दिया है। मोदी सरकार सीए की गतिविधियों पर नजर भी रख रही है।
PunjabKesari
इन कंपनियों की जांच पड़ताल शुरु
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में कहा है कि सरकार ने संदिग्ध गतिविधियों में लिप्& 3 लाख शेल कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया है। नोटबंदी के बाद यह बात सामने आई है कि शेल कंपनियों के जरिए बड़े पैमाने पर ब्लैक मनी को व्हाइट बनाने का काम किया जा रहा है। ऐसे में सरकार लाखों शेल कंपनियों की जांच पड़ताल कर रही है। शेल कंपनियां वे कंपनियां होती हैं जिनकी बाजार पूंजी कुछ हजार रुपए की होती है लेकिन इनके नाम पर करोड़ों रुपए का लेन देन होता है।
PunjabKesari
देना होगा टैक्स
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने जी.एस.टी. लागू होने के बाद टैक्स को लेकर सख्ती का संकेत किया है। उन्होंने कहा कि 130 करोड़ की आबादी वाले देश में मात्र 78 लाख लोगों ने अपनी इनकम 5 लाख या इससे अधिक दिखाई है। उन्होंने लोगों को टैक्स न देने की मानसिकता बदलनी होगी।
PunjabKesari
रिकॉर्ड पर होगी बिजनेस एक्टिविटीज
देश में जीएसटी लागू होने के बाद ज्यादातर बिजनेस एक्टिविटीज रिकॉर्ड पर होंगी। ऐसे में कारोबारियों के लिए टैक्स की चोरी करना मुश्किल होगा। इन डायरेक्ट टैक्स का बेस बढ़ने से डायरेक्ट टैक्स का बेस भी बढ़ेगा। इससे सरकार को राजस्व के मोर्चे पर फायदा होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News