RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद इन 5 बैंकों ने FD की ब्याज दरों में किया इजाफा

punjabkesari.in Friday, May 06, 2022 - 10:54 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 4 मई को ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी का ऐलान किया था। इस अनिर्धारित घोषणा के तुरंत बाद बैंकों के एक समूह ने सावधि जमा (Fixed deposit) पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की है। ये बैंक हैं- बंधन बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई। जानकारी के मुताबिक, इस बैंकों ने ग्राहकों के लिए कई टेनर बास्केट में जमा दरों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि उसने 390 दिन और 23 महीने की अवधि के लिए सावधि जमा की ब्याज दरों में क्रमश: 30 आधार अंक और 35 आधार अंकों की वृद्धि की है। इसी तरह बंधन बैंक ने भी एक साल से लेकर 18 माह और 18 माह से अधिकस लेकिन 2 साल के कम के फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दर 50 आधार अंक बढ़ा दी है। आईसीआईसीआई बैंक ने एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिंग रेट को 40 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 8.10 फीसदी कर दिया है। ICICI Bank ने 5 करोड़ रुपए से कम की सावधि जमा पर ब्याज दर 0.25% बढ़ा दी है। एफडी पर बढ़ी ब्याज दरें 5 मई से लागू हो गई हैं।

RBI ने ऐसे दिया था जोर का झटका
इससे पहले 4 मई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 2020 में महामारी की शुरुआत के बाद से लगभग दो वर्षों में पहली बार रेपो दर को 40 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.4 प्रतिशत कर दिया। आरबीआई का यह कदम जहां लोन लेने वालों के लिए बुरी खबर है, वहीं फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News

Recommended News