जिम्मेदारी मिलने के बाद बोले नोएल टाटा, ''मैं Ratan Tata की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए तैयार''

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2024 - 05:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः रतन टाटा (Ratan Tata) के निधन के बाद, टाटा ट्रस्ट बोर्ड (Tata Trust Board) ने नोएल टाटा (Noel Tata) को नए चेयरमैन के रूप में चुना। नोएल ने कहा, "मैं इस जिम्मेदारी से सम्मानित महसूस कर रहा हूं और रतन टाटा व टाटा समूह के संस्थापकों की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह तैयार हूं।" एक सदी से भी पहले स्थापित टाटा ट्रस्ट सामाजिक भलाई के लिए एक अनूठा माध्यम है। हम अपने विकासात्मक और परोपकारी पहलों को आगे बढ़ाने और राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाने के लिए खुद को फिर से समर्पित करते हैं।

रतन टाटा का 86 साल की उम्र में बुधवार रात निधन हो गया था। इसके बाद उनका उत्तराधिकारी चुनने के लिए टाटा ट्रस्ट बोर्ड की बैठक हुई। इसमें नोएल टाटा के नाम पर मोहर लगी। नोएल 1999 से टाटा ग्रुप से जुड़े हुए हैं। वो वोल्टास और टाटा इंटरनेशनल के चेयरमैन भी हैं। रतन टाटा के निधन के बाद नोएल उनकी जगह लेने के लिए रेस में सबसे आगे थे। हालांकि, रतन टाटा के लंबे समय के विश्वासपात्र मेहली मिस्त्री के नाम की भी चर्चा थी।

अगस्त 2010 और नवंबर 2021 के बीच नोएल टाटा ने टाटा ग्रुप की टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के एमडी के रूप में आखिरी बार कोई कार्यकारी पद संभाला था। उन्होंने कंपनी के कारोबार को 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर से तीन अरब डॉलर से अधिक तक पहुंचाया था। टाटा इंटरनेशनल में अपने कार्यकाल से पहले नोएल ट्रेंट लिमिटेड के एमडी थे।

कई कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का हिस्सा

नवल टाटा और सिमोन टाटा के बेटे नोएल टाटा ग्रुप की कई कंपनियों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का हिस्सा हैं। वो ट्रेंट, टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास और टाटा इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन के चेयरमैन हैं। इसके साथ ही टाटा स्टील और टाइटन कंपनी लिमिटेड के वाइस चेयरमैन हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News