15 दिसंबर के बाद इन 6 हवाईअड्डोंं पर हैंडबैग होगा टैग फ्री

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2016 - 03:50 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली और मुंबई समेत देश के 6 बड़े शहरों से हवाई सफर और भी आसान होने जा रहा है। अब आप यहां के एयरपोर्ट से बिना सुरक्षा टैग के हैंडबैग के साथ हवाई यात्रा कर सकेंगे। सी.आई.एस.एफ. ने एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत सुरक्षा टैग्स की व्यवस्था को खत्म करने का निर्णय लिया है। 15 दिसंबर के बाद एयरपोर्ट पर आपको हवाई सफर से पहले हैंडबैग में सुरक्षा टैग लगाने की जरूरत नहीं रहेगी। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बंगलुरू के एयरपोर्ट पर ये नियम लागू किया जा रहा है। केंद्र सरकार के मुताबिक इसका मकसद हवाई सफर करने वाले यात्रियों को एक बेहतर अनुभव देना है।

अभी यात्रियों को घरेलू या विदेशी उड़ान के पहले अपने हैंडबैग में सुरक्षा टैग लगवाने पड़ते थे। ये टैग सुनिश्चित करता था कि यात्री जो सामान लेकर जा रहे हैं वो अच्छी तरह से जांच लिया गया है। इसका जिम्मा सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (सी.आई.एस.एफ.) पर रहता है। इस नियम से छूट मिलने की खबर से लोग राहत महसूस कर रहे हैं।

टैग्स हटाने के इस प्रोजेक्ट पर कई महीनों से सरकार और सुरक्षा एजेंसियां विचार कर रही थीं। सरकार का ये पायलट प्रोजेक्ट अगर 6 शहरों में कामयाब रहता है तो इसे देश के सभी एयरपोर्ट पर लागू किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News