21 सालों बाद थमा टाटा सफारी स्टॉर्म का सफर, कम्पनी ने बंद किया प्रोडक्शन!

Friday, Nov 29, 2019 - 01:01 PM (IST)

नई दिल्लीः देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कम्पनी टाटा मोटर्स की मशहूर एस.यू.वी. सफारी स्टॉर्म का सफर देश की सड़क पर आखिरकार थम ही गया। तकरीबन 21 सालों तक घरेलू बाजार में शानदार प्रदर्शन करने के बाद कम्पनी ने इस एस.यू.वी. का प्रोडक्शन बंद कर दिया है। हालांकि इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी सांझा नहीं की गई है। टीम-बी.एच.पी. में छपी रिपोर्ट के अनुसार कम्पनी ने सफारी स्टॉर्म का प्रोडक्शन बंद कर दिया है।

कम्पनी ने वर्ष 1998 में पहली बार सफारी को भारतीय बाजार में पेश किया था, तब से इस एस.यू.वी. को कई बार अपडेट किया गया। सन् 2006 में कम्पनी ने सफारी डैकोर को बिल्कुल नए अवतार में पेश किया, इसके बाद तकरीबन 6 सालों के बाद 2012 में कम्पनी ने सफारी स्टॉर्म को बाजार में उतारा जो अब तक बिक्री के लिए मौजूद था।

क्या है वजह भले ही कम्पनी द्वारा इस एस.यू.वी. को डिस्कंटीन्यू करने के बारे में आधिकारिक तौर कोई घोषणा न हुई हो लेकिन यदि इसकी बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो ये पूरी कहानी बयां करते हैं। बीते अक्तूबर महीने में सफारी स्टॉर्म की बिक्री में 74.30 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। बीते महीने कम्पनी ने महज 165 यूनिट की ही बिक्री की है।

फिलहाल कम्पनी के डीलरशिप अपने मौजूदा स्टॉक को तेजी से क्लीयर करने में लगे हुए हैं क्योंकि कम्पनी ने आधिकारिक तौर पर अपनी नई टाटा ग्रैविटाज के लांच की घोषणा कर दी है। 

jyoti choudhary

Advertising