18 साल बाद टाटा ग्रुप की कंपनी का आएगा IPO, सेबी के पास कागजात जमा

Saturday, Mar 11, 2023 - 02:29 PM (IST)

नई दिल्लीः टाटा ग्रुप अपनी एक और कंपनी को घरेलू स्टॉक मार्केट में लिस्ट कराने की तैयारी में जुट गया है। कंपनी का नाम टाटा टेक्नोलॉजीज है, जिसके आईपीओ को लॉन्च करने के लिए ग्रुप ने बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास डॉक्यूमेंट्स जमा कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि ये आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल (OFS) होगा और इसके तहत मौजूदा प्रमोटर्स और शेयर होल्डर्स 9.5 करोड़ शेयरों की बिक्री करेंगे।

करीब 18 साल के बाद टाटा ग्रुप अपनी किसी कंपनी का आईपीओ लेकर आ रहा है। 2004 में TCS के बाद से टाटा ग्रुप की किसी भी कंपनी की घरेलू स्टॉक मार्केट में एंट्री नहीं हुई है।

शेयर होल्डर्स और प्रमोटर्स बेचेंगे हिस्सेदारी

टाटा टेक्नोलॉजीज के इश्यू के तहत टाटा मोटर्स 8.11 करोड़, अल्फा टीसी होल्डिंग्स 97.2 लाथ और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड 1 अपने हिस्से के 48.6 लाख इक्विटी शेयरों के की बिक्री करेंगी। टाटा टेक्नोलॉजीज में टाटा मोटर्स की 74.69 फीसदी, अल्फा टीसी होल्डिंग्स की 7.26 फीसदी और टाटा कैपिटल ग्रोथ फंड 1 की 3.53 फीसदी हिस्सेदारी है।

टाटा टेक्नोलॉजीज के इस इश्यू के लिए बोफा, सिक्योरिटीज और सिटी ग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया लीड मैनेजर्स हैं। शुरुआती जानकारी के अनुसार, कंपनी आईपीओ से मिली राशि का इस्तेमाल टेक्नोलॉजी के विस्तार के लिए करेगी।

क्या बनाती है कंपनी?

Tata Technologies ऑटो, एयरोस्पेस, इंडस्ट्रियल हैवी मशीनरी और अन्य इंडस्ट्रीज को सर्विसेज मुहैया कराती है। Tata Technologies दुनिया के कई देशों में काम करती है। कंपनी के पास दुनिया भर में 9300 कर्मचारियों की वर्क फोर्स है। नॉर्थ अमेरिका से लेकर यूरोप तक में कंपनी का कारोबार फैला है।  दिसंबर 2022 में टाटा टेक्नोलॉजीज की पैरेंट कंपनी टाटा मोटर्स ने आईपीओ के जरिए टाटा टेक्नोलॉजीज में स्टेक बेचने की मंजूरी दी थी। उस समय रेग्युलेटरी फाइलिंग में टाटा मोटर्स ने बताया था कि टाटा टेक का आईपीओ सही समय, बेहतर माहौल और रेग्युलेटरी क्लीयरेंस मिलने के बाद लॉन्च होगा।

टाटा ग्रुप की कितनी कंपनियां हैं लिस्टेड?

टाटा समूह के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन के कार्यकाल का ये पहला IPO होगा। चंद्रशेखरन ने 2017 में टाटा ग्रुप का कार्यभार संभाला था। टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स ने ने 2011 में 260 मिलियन डॉलर के IPO को स्थगित कर दिया था। एक रिपोर्ट के अनुसार, टाटा स्काई (अब टाटा प्ले) भी लिस्टिंग के प्लान पर काम कर रहा है। 31 दिसंबर 2021 तक टाटा ग्रुप के 29 एंटरप्राइजेज सार्वजनिक रूप से मार्केट में लिस्टेड थे और इनकी कुल मार्केट कैपिटलाइजेशन 314 बिलियन डॉलर (23.4 ट्रिलियन) थी।
 

jyoti choudhary

Advertising