झारखंड प्लांट से बांग्लादेश को बिजली सप्लाई जारी रखेगी Adani Power

punjabkesari.in Saturday, Aug 17, 2024 - 11:53 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी पावर (Adani Power) ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह अपने 1,600 मेगावाट क्षमता वाले झारखंड प्लांट से बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति (Power Supply) जारी रखेगी। इस प्लांट से उत्पादित पूरी बिजली की आपूर्ति बांग्लादेश को की जानी थी। हाल ही में, बिजली मंत्रालय ने निर्यातोन्मुख इकाई के रूप में स्थापित प्लांटों को भारत के भीतर बिजली बेचने की अनुमति देने के लिए आयात/निर्यात दिशानिर्देशों में संशोधन किया है।

संशोधन में प्रावधान है कि सरकार ऐसे उत्पादन प्लांट को भारतीय ग्रिड से जोड़ने की अनुमति दे सकती है, जो अपनी पूरी या आंशिक क्षमता को लगातार निर्यात नहीं कर पा रहे हैं या जहां बिजली खरीद समझौते (PPA) के तहत भुगतान में देरी सहित किसी भी चूक की स्थिति बन रही है। भारत के भीतर बिजली की बिक्री को सुविधाजनक बनाने के लिए ऐसा किया गया।

अडानी पावर का 1,600 मेगावाट क्षमता वाला गोड्डा प्लांट शायद देश का एकमात्र संयंत्र है, जिसे बांग्लादेश को 100 प्रतिशत बिजली आपूर्ति की प्रतिबद्धता के साथ स्थापित किया गया है। अडानी पावर ने बयान में कहा कि भारत के बिजली निर्यात दिशानिर्देशों में संशोधन एक सार्वभौमिक प्रावधान है, जिसका मकसद मौजूदा व्यवस्थाओं में बदलाव किए बिना बिजली निर्यात प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित बनाना है।

कंपनी ने कहा, ‘‘हम अपने गोड्डा प्लांट से बांग्लादेश को निर्बाध बिजली दे रहे हैं। हम बांग्लादेश को भरोसेमंद बिजली आपूर्ति के महत्व को समझते हैं और बांग्लादेश विद्युत विकास बोर्ड (बीपीडीबी) की मांग अनुसूची तथा पीपीए के प्रावधानों के अनुसार समझौते के दायित्वों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News