अडानी ग्रुप मध्य प्रदेश में 75,000 करोड़ निवेश करेगा

punjabkesari.in Friday, Mar 01, 2024 - 06:13 PM (IST)

उज्जैनः अडानी समूह मध्य प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में करीब 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। ये निवेश बिजली संयंत्र, महाकाल एक्सप्रेसवे और सीमेंट ग्राइंडिंग इकाई लगाने में किए जाएंगे। यहां क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन में अडानी समूह के प्रबंध निदेशक (कृषि, तेल और गैस) और अडानी एंटरप्राइजेज के निदेशक अडानी ने शुक्रवार को यह भी कहा कि समूह पहले ही राज्य में लगभग 18,000 करोड़ रुपए का निवेश कर चुका है। उन्होंने कहा कि अडानी समूह राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश जारी रखेगा। इस समय मध्य प्रदेश में समूह की उपस्थिति सड़क, सीमेंट और प्राकृतिक संसाधनों से लेकर तापीय बिजली, नवीकरणीय ऊर्जा और बिजली पारेषण तक कई क्षेत्रों में फैली हुई है। 

अडानी ने कहा, ‘‘आपके (मुख्यमंत्री मोहन यादव) दूरदर्शी नेतृत्व में हमारा विश्वास है और हम मध्य प्रदेश में लगभग 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगें। उन्होंने हालांकि निवेश के लिए कोई समय सीमा नहीं बताई। समूह इसमें से 5,000 करोड़ रुपए का निवेश उज्जैन से इंदौर होते हुए भोपाल तक महाकाल एक्सप्रेसवे के निर्माण में करेगा। उन्होंने कहा कि चोरगाडी में एक क्लिंकर इकाई और देवास तथा भोपाल में दो सीमेंट ग्राइंडिंग इकाइयां स्थापित करने के लिए 5,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इसके अलावा समूह खाद्य प्रसंस्करण, लॉजिस्टिक और कृषि-लॉजिस्टिक, ईंधन वितरण तथा रक्षा विनिर्माण में भी निवेश करेगा। 

अडानी ने कहा, ‘‘हम सिंगरौली में अपने महान एनर्जेन संयंत्र में बिजली उत्पादन क्षमता को मौजूदा 1,200 मेगावाट से बढ़ाकर 4,400 मेगावाट करने के लिए करीब 30,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे।'' उन्होंने कहा, "इसके साथ हम 3,410 मेगावाट क्षमता की पंप भंडारण परियोजनाएं (जलविद्युत) स्थापित करने के लिए करीब 28,000 करोड़ रुपए का निवेश भी करेंगे।" अडानी ने कहा कि कुल मिलाकर, प्रस्तावित लगभग 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश से पूरे राज्य के औद्योगिक क्षेत्रों में 15 हजार से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News