5 कंपनियों के IPO लॉन्च कर सकता है अडानी ग्रुप, चल रही है बड़ी प्लानिंग

Sunday, Jan 22, 2023 - 09:57 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अडानी ग्रुप कम से कम पांच कंपनियों के आईपीओ लॉन्च कर सकता है। गौतम अडानी साल 2026 और 2028 के बीच कम से कम पांच कंपनियों में जनता को शेयर बेचने की योजना बना रहे हैं। इससे अडानी ग्रुप को कर्ज कम करने और इन्वेस्टर बेस को बड़ा करने में मदद मिलेगी। अडानी ग्रुप के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर जुगशिंदर सिंह ने एक इंटरव्यू में कहा, 'अगले तीन से पांच साल में कम से कम 5 यूनिट्स मार्केट में जाने को तैयार होंगी।' उन्होंने कहा कि अडानी ग्रुप इंडस्ट्रीज, अडानी एयरपोर्ट होल्डिंग्स, अडानी रोड ट्रांसपोर्ट, अडानी कॉनेक्स के साथ ही ग्रुप की मेटल और माइनिंग यूनिट अलग इकाइयां बनेंगी।

खुद आत्मनिर्भर बनें बिजनेस

सिंह ने कहा कि एयरपोर्ट ऑपरेटर जैसे बिजनसेज ऐसे कंज्यूमर प्लेटफॉर्म्स हैं जो करीब 300 मिलियन ग्राहकों को सेवाएं दे रहे हैं। इन्हें स्वयं को खुद से ऑपरेट करने और आगे की ग्रोथ के लिए खुद से कैपिटल रिक्वायरमेंट मैनेज करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि औपचारिक डिमर्जर से पहले इन बिजनसेज को यह दिखाना होगा कि वे स्वतंत्र निष्पादन, संचालन और पूंजी प्रबंधन के बुनियादी परीक्षणों को पास कर सकते हैं।

अच्छा कारोबार कर रही हैं ये यूनिट्स

सिंह ने कहा, 'पांच यूनिट्स में पहले से ही स्केल काफी अच्छी है।' उन्होंने कहा, 'एयरपोर्ट बिजनस पहले से ही स्वतंत्र है। जबकि अडानी न्यू इंडस्ट्रीज ग्रीन एनर्जी की तरफ मजबूत हो रही है। अडानी रोड देश को नए बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर मॉडल दिखा रहा है। वहीं, डाटा सेंटर बिजनस आगे बढ़ रहा है। मेटल एंड माइनिंग हमारी एल्यूमिनियम, कॉपर और माइनिंग सर्विसेज को कवर करेंगे।' 

अडानी एंटरप्राइजेज फॉलो ऑन ऑफर (OFS) लेकर आ रही है। इसके जरिए यह 2.5 अरब डॉलर जुटाएगी। कंपनी के शेयर में बीते कुछ सालों में भारी इजाफा हुआ है। अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर साल 2022 में करीब 130 फीसदी बढ़ा है। इस साल इस शेयर में अब तक 7 फीसदी की गिरावट आई है। ग्रुप की दूसरी कंपनियों के शेयर भी बीते साल करीब 100 फीसदी बढ़े। हालांकि, ओवरवैल्यूएशन को लेकर भी चिंताएं हैं।
 
 

jyoti choudhary

Advertising