अडाणी ग्रीन एनर्जी की इकाई ने गुजरात में 150 मेगावाट क्षमता की पवन ऊर्जा परियोजना चालू की

punjabkesari.in Wednesday, Jun 02, 2021 - 06:30 PM (IST)

नई दिल्लीः अडाणी ग्रीन एनर्जी ने बुधवार को कहा कि उसकी इकाई एडब्ल्यूईकेटीएल ने गुजरात के कच्छ जिले में 150 मेगावाट क्षमता की पवन ऊर्जा परियोजना चालू की है। इस परियोजना को निर्धारित समय से नौ महीने पहले ही चालू कर दिया गया। अडाणी ग्रीन एनर्जी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा, "अडाणी विंड एनर्जी कच्छ थ्री लि. (एडब्ल्यूईकेटीएल) ने 150 मेगावाट क्षमता की पवन ऊर्जा परियोजना चालू की है। इसे निर्धारित समय से नौ महीने ही चालू कर दिया गया।'' एडब्ल्यूईकेटीएल अडाणी ग्रीन एनर्जी लि. (एजीईएल) की अनुषंगी है। कंपनी के अनुसार पिछले 12 महीने में यह छठी परियोजना है जिसे समय से पहले चालू किया गया है। 

परियोजना के लिए सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (सेकी) के साथ 25 साल का बिजली खरीद समझौता (पीपीए) है। यह समझौता 2.82 रुपए प्रति यूनिट (किलोवाट घंटा) पर किया गया है। इस परियोजना के साथ एजीईएल की परिचालन वाली कुल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता 5,075 मेगावाट पहुंच गयी है। इसमें पवन ऊर्जा परियोजनाओं की क्षमता 647 मेगावाट है। कंपनी ने 2025 तक 25,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। 

कंपनी जिन पर काम कर रही है उन्हें मिलाकर कुल नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता 24,294 मेगावाट है। इसमें अधिग्रहण वाली संपत्ति और वे परियोजनाएं शामिल हैं, जिसमें ऐजीईएल सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी बनी है। बयान के अनुसार इस 150 मेगावाट के साथ एजीईएल ने कोविड-19 महामारी के दौरान कुल परिचालन क्षमता में 2,525 मेगावाट क्षमता का इजाफा किया। इसमें से 1,750 मेगावाट की क्षमता अधिग्रहण के जरिये हासिल की गई है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News