अप्रैल में बढ़ी सेवा क्षेत्र की गतिविधियां

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 02:17 PM (IST)

नई दिल्लीः नए ऑर्डर आने से देश के सेवा क्षेत्र में अप्रैल में तेजी रही और इसका निक्की पीएमआई बिजनेस एक्टिविटी सूचकांक मार्च के 50.3 से बढ़कर अप्रैल में 51.4 पर पहुंच गया। निक्की ने आज यहां जारी रिपोर्ट में बताया कि नए ऑर्डर में बढ़ोतरी इस सुधार की मुख्य वजह रही है।

कर्मचारियों की भर्ती में तेजी
माह दर माह आधार पर खरीद प्रबंधकों के बीच कराए गए सर्वेक्षण पर आधारित इस सूचकांक का 50 से ऊपर रहना कारोबार में वृद्धि और इससे कम रहना गिरावट को दर्शाता है जबकि 50 स्थिरता का स्तर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नई मांग आने से कंपनियों ने कर्मचारियों की भर्ती की जिससे इसमें मार्च 2011 के बाद की सबसे बड़ी तेजी दर्ज की गई। नए कारोबार से आउटपुट में तेजी आई और यह मार्च के 50.8 से बढ़कर तीन माह के उच्चतम स्तर 51.9 पर पहुंच गया।

रोजगार सृजन सात वर्ष के उच्च स्तर पर 
रिपोर्ट की लेखिका और आईएचएस मार्किट की अर्थशास्त्री आशना दोहिया ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सेवा क्षेत्र की शुरूआत सकारात्मक रही है। मांग आने से आउटपुट में तीन माह की सबसे बड़ी तेजी दिखी है। रोजगार सृजन में सात साल बाद इतनी तेजी दर्ज की गई है। सेवा गतिविधियों में आई तेजी के बीच विनिर्माण क्षेत्र की रफ्तार भी लगातार छठे माह बढ़ी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News