खाताधारकों को जल्द मिलेगी राहत, PMC बैंक के लिए यह है महाराष्ट्र सरकार का प्लान

punjabkesari.in Friday, Dec 06, 2019 - 10:13 AM (IST)

नई दिल्लीः महाराष्ट्र सरकार ने घोटाले से जूझ रहे पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक का महाराष्ट्र राज्य सहकारी (एमएससी) बैंक में विलय करने का सुझाव दिया है। इससे पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं को राहत मिलेगी। यह बात राज्य के एक मंत्री जयंत पाटिल ने गुरुवार को कही।
PunjabKesari
MSC बैंक के साथ हो सकता है विलय
उन्होंने कहा कि यदि जरूरत हुई तो राज्य सरकार महाराष्ट्र स्टेट कॉपरेटिव (एमएससी) और पीएमसी बैंक के विलय के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से बात करेगी। पाटिल ने कहा कि एमएससी बैंक अच्छी हालत में है और इसमें पीएमसी बैंक का विलय करने से कोई समस्या नहीं आनी चाहिए। महाराष्ट्र के एनसीपी प्रमुख ने कहा कि विलय प्रक्रिया डेढ़ महीने में पूरी हो सकती है। उधर आरबीआई के प्रमुख दास ने कहा कि पीएमसी बैंक पर फॉरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट इसी माह के आखिर तक आ सकती है।
PunjabKesari
पीएमसी बैंक पर लगी हैं कई पाबंदियां
पीएमसी बैंक में 4,355 करोड़ रुपए का कथित घोटाला सामने आने के बाद आरबीआई ने उसपर कई पाबंदियां लगा दी थीं। शुरू में पीएमसी बैंक के जमाकर्ताओं को सिर्फ 1,000 रुपए की निकासी करने की इजाजत दी गई थी। हालांकि इसे कई चरणों में बढ़ाकर अब 50,000 रुपए कर दिया गया है। बड़ी राशि फंस जाने के कारण हाल में पीएमसी बैंक के कम से कम आठ जमाकर्ताओं की मौत हो गई है। इनमें से एक ने आत्महत्या कर ली।
PunjabKesari
फॉरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट जल्द आने की उम्मीद
इस बीच आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि पीएमसी बैंक पर फॉरेंसिक ऑडिट रिपोर्ट इसी महीने के अंत तक आने की उम्मीद है। चालू वित्त वर्ष की पांचवीं दोमाही मौद्रिक नीति समीक्षा के बाद संवाददाताओं से बातचीत के क्रम में उन्होंने कहा कि पीएमसी बैंक का फॉरेंसिक ऑडिट चल रहा है। इसकी अंतिम रिपोर्ट इसी महीने के आखिर तक आ सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News