अब आधार कार्ड से कुछ ही मिनटों में एक्टिवेट होगा सिम कार्ड

punjabkesari.in Wednesday, Aug 24, 2016 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्लीः अगर आपके पास आधार कार्ड है तो नए सिम कार्ड को एक्टिव कराना आसान हो जाएगा। वोडाफोन और एयरटेल कंपनी आधार कार्ड नंबर पर आधारित ई-केवाइसी स्कीम शुरू कर रही है। इसके तहत प्री-पेड और पोस्टपेड नंबर लेने के लिए उपभोक्ताओं के पास उनका आधार कार्ड नंबर होना चाहिए। 

 

इन मोबाइल कंपनियों के स्टोर्स पर जाकर कस्टमर्स को नई सिम खरीदनी होगी और ई-केवाईसी के लिए अपना आधार नंबर देना होगा। कंपनी के स्टोर पर मौजूद कर्मचारी कस्टमर के द्वारा दिए गए आधार नंबर को वैरिफाई करेगा। वैरिफिकेशन प्रॉसेस होने के बाद मिनटों में नया सिम कार्ड एक्टिवेट करके दे दिया जाएगा।

 

फिलहाल अपनी सर्विस को केवल भारती एयरटेल ने दिल्ली-एनसीआर में अपने स्टोर्स पर शुरू किया है। अन्य रिटेल आउटलेट्स पर इस सर्विस का लाभ कस्टमर्स को फिलहाल नहीं मिलेगा। कंपनी अगले कुछ महीनों में इस सर्विस को पूरे देश में शुरू करेगी। कंपनी के पूरे देश में 25.4 करोड़ कस्टमर्स है।

 

बुधवार से देश में दूसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी वोडाफोन अपने सभी स्टोर्स पर इस सर्विस को शुरू करेगा। वोडाफोन इंडिया के कमर्शियल डायरेक्टर संदीप कटारिया ने एक स्टेटमेंट जारी करते हुए इस बात की घोषणा की। वोडाफोन के मई 2016 तक 19.8 करोड़ कस्टमर्स थे। इस सर्विस से उन कस्टमर्स को फायदा पहुंचेगा जो सिम कार्ड एक्टिवेट कराने के लिए पहले पेपर डॉक्युमेंट सबमिट करते थे। इस प्रॉसेस में 2 दिन का समय लगता था, जिससे काफी समय खराब होता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News