कल PM मोदी लेंगे नीति आयोग की ''क्लास''

punjabkesari.in Wednesday, Jul 27, 2016 - 05:36 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल नीति आयोग में 15  वर्षीय दृष्टिकोण दस्तावेज को ठोस आकार देने के लिए आयोग में बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह दस्तावेज देश के चौतरफा विकास का दीर्घकालिक दृष्टिकोण दस्तावेज होगा। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘बैठक में प्रधानमंत्री के समक्ष आयोग इस संदर्भ में अब तक की प्रगति पर प्रस्तुती देगा।’’  प्रधानमंत्री नीति आयोग के अध्यक्ष होने के नाते बैठक में देश की आर्थिक स्थिति और विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों, जिनकी नीति आयोग निगरानी करता है, की प्रगति के  बारे में जानकारी लेंगे।

दृष्टिकोण दस्तावेज के अलावा बैठक में गरीबी उन्मूलन पर गठित कार्यबल भी अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। इसके साथ ही कृषि क्षेत्र में भविष्य के विकास पर गठित कार्यबल की भी रिपोर्ट सौंपी जाएगी। इन दोनों समूहों को नीति आयोग की पिछले साल फरवरी में हुई पहली बैठक में गठित किया गया था। 

अधिकारी ने कहा कि कल होने वाली बैठक नीति आयोग की संचालन परिषद की बैठक की दिशा में शुरूआत हो सकती है। संचालन परिषद की बैठक में दृष्टिकोण दस्तावेज पर चर्चा हो सकती है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली संचालन परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य पदेन सदस्य शामिल होते हैं। इनमें केन्द्रीय गृहमंत्री, वित्त, रेलवे और कृषि मंत्री शामिल होते हैं। नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढिय़ा और अन्य सदस्य भी बैठक में उपस्थित होंगे। 

नीति आयोग को 2030 तक के लिए 15 वर्षीय दृष्टिकोण पत्र तैयार करने को कहा गया है जो कि संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्य की अवधि के साथ समाप्त होगा। इसके साथ ही नीति आयोग 7 साल के रणनीतिक लक्ष्य पर भी काम कर रहा है। यह अवधि 2017-18 से 2023-24 तक होगी। कारवाई योजना 3 साल की होगी जो कि 2017-18 से 2019-20 तक चलेगी। इसे 14वें वित्त आयोग की अवधि के साथ जोड़ा जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News